Move to Jagran APP

IND vs PAK: 'दोनों का कोई मुकाबला नहीं...' भारत-पाकिस्तान के इन दो गेंदबाजों पर बड़ी बात बोल गए इरफान पठान

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान का कहना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच से बड़ा कोई मुकाबला नहीं है। स्टार स्पो‌र्ट्स पर कमेंट्री कर रहे इरफान का कहना है कि भारतीय टीम काफी मजबूत है और टीम ने सही समय पर पीक किया है। उन्होंने कहा कि शाहीन अफरीदी और जसप्रीत बुमराह का कोई मेल नहीं है।

By Jagran NewsEdited By: Umesh KumarPublished: Fri, 13 Oct 2023 05:00 AM (IST)Updated: Fri, 13 Oct 2023 05:00 AM (IST)
IND vs PAK: 'दोनों का कोई मुकाबला नहीं...' भारत-पाकिस्तान के इन दो गेंदबाजों पर बड़ी बात बोल गए इरफान पठान
इरफान पठान ने भारत-मुकाबले से पहले की बातचीतः फाइल फोटो

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली। भारत के पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान का कहना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच से बड़ा कोई मुकाबला नहीं है। स्टार स्पो‌र्ट्स पर कमेंट्री कर रहे इरफान का कहना है कि भारतीय टीम काफी मजबूत है और टीम ने सही समय पर पीक किया है। भारत-पाक मुकाबले को लेकर इरफान पठान से अभिषेक त्रिपाठी ने विशेष बातचीत की। पेश हैं प्रमुख अंश:-

loksabha election banner

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला जब भी होता है तो अलग ही माहौल होता है। पहली बार दोनों टीमें नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेल रही हैं। आप की इसे कैसे देखते हैं?

-यह दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट मुकाबला है। इसमें किसी को कोई शक होना ही नहीं चाहिए। जिस तरह का माहौल और उत्साह होता है, वो किसी और मैच में नहीं देखने को मिलता। जब दो टीमें खेलती हैं तो उन दो टीमों के प्रशंसक आपको मैच देखते हुए नजर आएंगे, लेकिन जब बात भारत और पाकिस्तान के मुकाबले की बात होती है तो इन दोनों देशों के प्रशंसकों के अलावा पूरी दुनिया इस मैच को देखती है। मुझे याद है जब आस्ट्रेलिया में टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान का मैच था। मैच जीतने के बाद हम लोग विराट कोहली का साक्षात्कार कर रहे तो केवल दो करोड़ लोग उस साक्षात्कार को टीवी पर देख रहे थे। ये अविश्वसनीय है। यह केवल एक उदाहरण है। ये क्रिकेट की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्विता है, जिसमें सभी खिलाड़ी अपना प्रदर्शन ऊंचा रखना चाहते हैं। कोई भी ये मैच हारना नहीं चाहता। हालांकि ये बात अलग है कि विश्व कप में भारत ही जीतता है, लेकिन ये मुकाबला काफी कड़ा होता है। नरेन्द्र मोदी स्टे़डियम भारत का ही नहीं, दुनिया का सबसे सुंदर मैदान है। मैंने एक कमेंटेटर के रूप में वहां काम किया है। आप ऐसे मैदान में आते हो, जहां एक लाख से ज्यादा लोग मैच देखने आते हैं और जब वह शोर मचाते हैं तो वह अलग एहसास होता है। ये मैंने महसूस किया था, आइपीएल फाइनल में। भारत और पाकिस्तान के इतने बड़े मुकाबले के लिए इससे बढ़िया स्थल हो ही नहीं सकता। यकीन मानिए भारतीय प्रशंसक टीम इंडिया का 12वां, 13वां, 14वां खिलाड़ी सब बन जाएंगे। इतना शोर होने वाला है।

भारत के पिछले दो मैचों के प्रदर्शन को कैसे आंकते हैं। पहले मैच में शीर्षक्रम विफल रहा तो विराट और केएल राहुल ने संभाला। अफगानिस्तान के विरुद्ध रोहित ने शतक लगाया। टीम की बल्लेबाजी को कैसे देख रहे हैं?

-टीम काफी संतुलित नजर आ रही है। खिलाड़ियों में आत्मविश्वास नजर आ रहा है। बहुत सारी चीजें सही समय पर हो रही हैं, जो सबसे ज्यादा जरूरी है। विश्व कप के डेढ़ महीने पहले टीम के भीतर का माहौल इतना अच्छा नहीं दिख रहा था, जो एशिया कप के बाद से हो गया है। मुझे लगता है कि भारतीय टीम सही समय पर पिक कर रही है। मेरी नजर लीग मैचों के साथ-साथ नाकआउट चरण पर भी हैं। वहां टीम की असली परीक्षा होगी। टीम की बल्लेबाजी काफी मजबूत दिख रही है। रोहित ने जिस तरह से शानदार बल्लेबाजी की। कप्तान का फार्म में होना किसी बड़े टूर्नामेंट में बेहद जरूरी होता है। मध्यक्रम केएल राहुल के कारण मजबूत नजर आता है और विराट तो आपके सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं ही। शुभमन का वापस आना और सेहतमंद वापस आना बेहद जरूरी है क्योंकि वह ऐसे खिलाड़ी हैं जो दूसरी टीम को टारगेट कर सकते हैं क्योंकि इशान किशन नियमित तौर पर नहीं खेल रहे हैं। जब आपको पता होता है कि आप पहली पसंद नहीं हो तो मन में वहम रहता है, जिसका फायदा सामने वाली टीम ले सकती है। गेंदबाजी की बात करें तो अब तक हमारी परीक्षा नहीं हुई है। अंतिम 10 ओवर हो, सामने मजबूत टीम हो और बल्लेबाज सेट हो तो तब देखना होगा कि गेंदबाज कैसा प्रदर्शन करते हैं। ओवरआल टीम काफी मजबूत है।

शुभमन ने एक घंटा बल्लेबाजी का अभ्यास किया, लेकिन क्या आपको लगता है कि वह मैच से पहले फिट हो पाएंगे?

-मैंने इसलिए पहले ही बोला कि पूरी तरह फिट शुभमन की वापसी होना जरूरी है। क्योंकि ऐसी स्थिति में ये इतना आसान नहीं होता, जब आपको बीमारी होती है, आपको उबरने में समय लगता है। भारतीय टीम प्रबंधन के सामने शुभमन को वापस लाने की बड़ी चुनौती है, लेकिन उन्हें भी पता है कि ऐसा नहीं होना चाहिए कि हम उन्हें इतने बड़े मैच में ऐसे ही उतार दें। जहां काफी गर्मी होने वाली है। तो अगर शुभमन शत प्रतिशत फिट नहीं हैं तो प्रबंधन भी उन्हें उतारना नहीं चाहेगा। ये अब टीम प्रबंधन पर निर्भर करेगा, लेकिन उम्मीद तो यही रहेगी कि वह इस मैच में वापसी करें तो टीम इंडिया के लिए अच्छा रहेगा।

पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी की काफी बात होती है। एक तरफ शाहीन शाह अफरीदी है तो हमारे पास जसप्रीत बुमराह हैं। आपको यहां की परिस्थितियों में किस टीम का गेंदबाजी आक्रमण ज्यादा संतुलित नजर आता है?

-देखिए आपने जसप्रीत बुमराह और शाहीन शाह अफरीदी की बात की। ये शाहीन और बुमराह का मुकाबला नहीं है। बुमराह बहुत आगे हैं। उसका कारण ये है कि शाहीन केवल नई गेंद के मास्टर हैं, लेकिन अगर मास्टर आफ आल कहा जाए तो वो है बुमराह। वह नई गेंद से गेंदबाजी कर सकते हैं, अंतिम ओवर में गेंदबाजी कर लेंगे। आंख बंद करके कहो कि यार्कर डाल तो वह यार्कर डाल देंगे। सेट बल्लेबाज को गेंद डाल देंगे। मिडआफ ऊपर रखकर गेंदबाजी कर लेंगे, फाइन लेग ऊपर रखकर गेंदबाजी कर लेंगे। सबसे बड़ी बात कि बुमराह परिस्थिति को समझने वाले गेंदबाज हैं इसलिए मुझे लगता है कि बुमराह बहुत आगे हैं। अगर अफरीदी पूरी तरह से फिट हैं तो बड़ी चुनौती डाल सकते हैं, लेकि अगर आप नई गेंद का निकाल दें तो बुमराह का कोई मुकाबला नहीं है। अगर आप बाकी गेंदबाजों की बात करें तो शादाब खान से बहुत बेहतर हैं कुलदीप यादव, मोहम्मद नवाज से बहुत बेहतर हैं रवींद्र जडेजा। पाकिस्तान की ताकत शाहीन और हारिस रऊफ रहेंगे, लेकिन पूरी भारतीय टीम को देखें तो वह बहुत बेहतर है।

आपकी नजर पड़ोसियों के टीवी पर रहती है, तो क्या फिर उनके टीवी टूटेंगे?

-देखिए मेरी नजर उनके टीवी पर कभी नहीं रहती। न तो पहले रहती थी और न ही अब रहती है। ये उनकी जुबान जब ज्यादा चलती है तो मैं जवाब देता हूं। एक-डेढ़ साल पहले न तो मैं ऐसी कुछ बात करता था और न ही इस सबमें शामिल होता था। ये तो उनके कुछ मीडिया वाले हैं, जिनका काम भारतीय क्रिकेट के बिना चलता नहीं है। भारतीय क्रिकेट थोड़ा आराम भी कर ले तो उनकी नींदें उड़ जाती हैं। हारना जीतना क्रिकेट में चलता रहता है और मेरा हमेशा से रहा है कि अगर मैं कोई पोस्ट भी करता हूं तो उसने क्रिकेटरों को हमेशा सम्मान देता हूं। यहां प्रशंसकों का सम्मान भी जरूरी है। मैं केवल उनकी आलोचना करता हूं, जो अपनी दुकान चलाने के लिए पोस्ट करते हैं। और ये तभी करता हूं, जब मेरा मन होता है। कोई मुझे कहता है तो मैं उसका जवाब नहीं देता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.