Move to Jagran APP

Ind vs Aus Test BGT: 'आस्ट्रेलिया के लिए भारत को हराना कठिन होगा', दक्षिण अफ्रीका के दिग्‍गज कप्‍तान का दावा

India vs Aus Test Border Gavaskar Trophy Greame Smith दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान ग्रीम स्मिथ ने कहा कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के लिए आगामी बॉर्डर-गावस्‍कर ट्रॉफी में भारत को उसके घर में हराना मुश्किल होगा। भारत-ऑस्‍ट्रेलिया के बीच पहला टेस्‍ट गुरुवार से शुरू होगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Wed, 08 Feb 2023 09:31 AM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 09:31 AM (IST)
Ind vs Aus Test BGT: 'आस्ट्रेलिया के लिए भारत को हराना कठिन होगा', दक्षिण अफ्रीका के दिग्‍गज कप्‍तान का दावा
Greame Smith Opinion on Ind vs Aus Series: ग्रीम स्मिथ

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्‍ली। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ का मानना है कि भारत के पास स्पिन विभाग में जिस तरह का विकल्प मौजूद है, इससे आस्ट्रेलिया के लिए नौ फरवरी से शुरू हो रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज में मेजबान टीम को हराना कठिन होगा। स्मिथ फिलहाल दक्षिण अफ्रीका टी-20 लीग के कमिश्नर हैं। 

loksabha election banner

अभिषेक त्रिपाठी ने ग्रीम स्मिथ से खास बातचीत की, पेश हैं मुख्य अंश :

# दक्षिण अफ्रीका टी-20 लीग से आपका अनुभव कैसा रहा?

स्मिथ - इस लीग में कई टीमें हिस्सा ले रही हैं और सबके सहयोग से यह एक सफल लीग के रूप में उभर रही हैं। यह इसका पहला ही संस्करण है और इसमें काफी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट देखने को मिल रहा है। कई टीमों के खिलाड़‍ियों ने बेहतर प्रदर्शन किया जिसमें कुछ अंतरराष्ट्रीय खिलाड़‍ियों ने बड़ी पारियां खेली। लीग अब महत्वपूर्ण पड़ाव में पहुंच चुकी है और अब सेमीफाइनल तथा फाइनल मैच करीब है। दक्षिण अफ्रीका में प्रशंसकों के लिहाज से भी यह लीग अच्छी रही है और लोगों ने इसका आनंद लिया है। आप स्टेडियमों में देखें कि लोग भारी संख्या में पहुंच रहे हैं और मैच देखकर अच्छा समय बिता रहे हैं।

# इस लीग में सभी भारतीय फ्रेंचाइजी हैं। इनके साथ अनुभव किस तरह का रहा और लीग को लेकर फ्रेंचाइजी के क्या विचार हैं?

स्मिथ - पहला संस्करण कई मायनो में अहम होता है और जिस तरह का अनुभव इन्हें मिला है, मुझे लगता है कि फ्रेंचाइजी लीग की सफलता से खुश हैं। दक्षिण अफ्रीका के प्रशंसकों का रुख जैसा रहा और लीग में अब तक जिस तरह का क्रिकेट देखने मिला है, उससे सभी खुश हैं। वित्तीय रूप से भी पहला संस्करण सही रहा है।

# आपके अनुसार, यह लीग दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट के लिए कितनी लाभकारी है?

स्मिथ - मुझे लगता है कि आने वाले वर्षों में हमें इसका बड़ा प्रभाव देखने मिलेगा। लीग में काफी युवा खिलाड़ी शामिल हैं जिन्हें आने वाले समय में मौके मिलेंगे। इस लीग में खेलने से उन्हें अनुभव मिला है। ये खिलाड़ी कई दर्शकों के बीच खेलते हैं जिसमें सभी उम्र के लोग शामिल हैं तो इन खिलाड़‍ियों को इस दबाव का भी अनुभव हो रहा है। खेल के स्तर के अलावा खिलाड़‍ियों को अंतरराष्ट्रीय कोच, फिजियो और अन्य सुविधाएं मिलती हैं। इसका फायदा भविष्य में देखने मिलेगा।

# कई विशेषज्ञों का मानना है कि टेस्ट क्रिकेट गुलाबी गेंद से खेला जाना चाहिए, जिससे प्रतिदिन के ओवरों की संख्या बढ़ सके। इस पर आपकी क्या राय है?

स्मिथ - टेस्ट क्रिकेट में पिच की स्थिति पर कई चीजें निर्भर करती हैं। दर्शक भी लंबे समय तक मैच देखना चाहते हैं, जिससे उन्हें आनंद मिलता रहे। मैंने गुलाबी गेंद को लेकर ऐसी कोई स्टडी नहीं पढ़ी है जहां यह बताया गया है कि ओवरों की संख्या बढ़ाने में गुलाबी गेंद कारगार साबित हो सकती है।

# भारत और आस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज होनी है। आप किसे दावेदार मान रहे हैं?

स्मिथ - मुझे लगता है कि भारत ऐसी टीम है जिसे हराना काफी मुश्किल है। उनका घरेलू पिचों पर स्पिन आक्रमण किसी भी टीम की तुलना में बेहतर और काफी मजबूत है। इसके अलावा भारत के पास स्पिन में कई विकल्प भी मौजूद हैं जिसके कारण मुझे लगता है कि आस्ट्रेलिया के लिए भारत को हराना कठिन काम होगा।

# आपके अनुसार युवा प्रतिभा को उभारने के मामले में भारतीय क्रिकेट कितना सुरक्षित है?

स्मिथ - भारतीय क्रिकेट बोर्ड भाग्यशाली है कि उसके पास कई नई प्रतिभाएं मौजूद हैं। पूर्व में भी भारत के पास ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने नाम कमाया है। महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली ये सभी सुपरस्टार खिलाड़ी हैं। दुनियभार में इन खिलाड़‍ियों के कितने ज्यादा प्रशंसक हैं और इन्होंने अपने करियर में काफी कुछ हासिल किया है। भारत ने इतनी प्रतिभाएं विकसित कर ली हैं कि वो आराम से दो-तीन टीम उतार सकता है। यह दिखाता है कि वहां युवा प्रतिभाओं को किस तरह उभारा जा रहा है।

# क्या आप चाहते हैं कि भारतीय खिलाड़ी भी दक्षिण अफ्रीका टी-20 लीग में खेलें?

स्मिथ - हां, इस बारे में काफी चर्चा हुई है। हालांकि यह फैसला बीसीसीआइ पर निर्भर करता है। अगर वे अपनी नीति में बदलाव करते हैं तो मुझे खुशी होगी। जाहिर है कि मुझे अच्छा लगेगा अगर भारतीय खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा बनें।

# इंग्लैंड टीम ने टेस्ट क्रिकेट की शैली में बदलाव किया है। क्या आपको लगता है कि अन्य टीमों को भी इसे अपनाना चाहिए?

स्मिथ - इंग्लैंड ने हाल के दिनों में जो हासिल किया है वो देखकर अच्छा लगा। इस बारे में काफी चर्चा हुई कि टेस्ट क्रिकेट का प्रभाव कम हो रहा है और ये कैसे बचा रह सकता है, लेकिन टेस्ट क्रिकेट सबसे पुराना है और इन्होंने जो किया है उस पर जरूर चर्चा होनी चाहिए। मुझे लगता है कि इंग्लैंड के पास मौजूदा समय में कई प्रतिभाशाली क्रिकेटर हैं जो टेस्ट प्रारूप में इस शैली से खेल पा रहे हैं। इन खिलाड़‍ियों के पास क्षमता है। जहां तक अन्य टीमों का सवाल है तो ये उनके खिलाड़‍ियों की क्षमता पर निर्भर करता है कि वे कैसा खेल पा रहे हैं। शायद सभी टीमें इस बारे में सोच रही होंगी।

# इस साल के अंत में वनडे विश्व कप होना है, आप किसे दावेदार के रूप में देख रहे हैं?

स्मिथ - भारत में उपमहाद्वीप टीमों का बोलबाला रहता है। हालांकि, आइपीएल में खेलने के कारण दुनियाभर के खिलाड़ी वहां की स्थिति को समझ गए हैं। भारत ने 2011 में दबाव भरी स्थिति में खिताब जीता था और मुझे लगता है कि उपमहाद्वीप की टीमें उस परिस्थिति में काफी प्रतिस्पर्धी होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.