Move to Jagran APP

चोट के बाद लौटे साहा पर रहेगी नजर, 18 महीने बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट में करेंगे वापसी

रिद्धिमान साहा18 महीने बाद प्रथम श्रेणी मैचों में वापसी करेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 08:48 PM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 08:48 PM (IST)
चोट के बाद लौटे साहा पर रहेगी नजर, 18 महीने बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट में करेंगे वापसी

नॉर्थ साउंथ (एंटिगा), प्रेट्र। करियर को प्रभावित करने वाली कंधे की चोट से उबरने के बाद भारतीय विकेटकीपर रिद्धिमान साहा भारत-ए की तरफ से वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ बुधवार से शुरू हो रहे अनौपचारिक टेस्ट मैच से 18 महीने बाद प्रथम श्रेणी मैचों में वापसी करेंगे। भारत-ए की टीम में दो टेस्ट विशेषज्ञों साहा और हनुमा विहारी को शामिल किया गया है, ताकि वे अगस्त के आखिरी में शुरू हो रही दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए तैयारी कर सकें।

loksabha election banner

साहा तीन महीने में 35 साल के हो जाएंगे और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में उपचार के दौरान गलत देखरेख के कारण उनकी चोट काफी गंभीर हो गई थी। फिट होने के बाद लगभग 35 साल के इस खिलाड़ी के लिए वापसी करना काफी मुश्किल होगा। करियर के ज्यादातर समय में महेंद्र सिंह धौनी के दमदार खेल के कारण टीम से बाहर रहने वाले साहा को पिछले साल आइपीएल के दौरान चोट लगी थी जिसके बाद राष्ट्रीय टीम में रिषभ पंत को मौका मिला और उन्होंने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक लगाकर टीम में अपना दावा मजबूत कर लिया है। ऐसे में साहा एक बार फिर सहायक की भूमिका में दिख सकते हैं।

जानकार इस बात को अभी तक पचा नहीं पा रहे है कि जिस चोट से लोकेश राहुल दो महीने में उबर गए, साहा को उससे उबरने में एक साल से अधिक का समय क्यों लगा। बीसीसीआइ के एक अधिकारी ने कहा, 'केएस भरत भारतीय टीम में जगह बनाने से चूक गए। साहा 18 महीने में पहली बार पूरे दिन या 120 ओवर तक विकेटकीपिंग करेंगे। उसके बाद उन्हें बल्लेबाजी भी करनी होगी। एनसीए में उनकी उपचार के बाद देखरेख ठीक तरीके से नहीं हुई, जिसके बाद सर्जरी की जरूरत पड़ी। यह देखना होगा की वह कैसा प्रदर्शन करते है।'

विहारी भी बड़ी पारी खेल कर सीनियर टीम के मध्य क्रम में अपना दावा मजबूत करना चाहेंगे। सलामी बल्लेबाजों में गुजरात के प्रियांक पंचाल और बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन भी अपनी छाप छोड़ना चाहेंगे। उनके बेहतर प्रदर्शन से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में औसत प्रदर्शन करने वाले लोकेश राहुल पर दबाव रहेगा। भरत को सीरीज के तीसरे मैच में मौका मिलने की संभावना है।

पहले और दूसरे चार दिवसीय मैच के लिए भारत-ए की टीम :

श्रेयस अय्यर (कप्तान), प्रियांक पांचाल, अभिमन्यु ईश्वरन, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, शिवम दुबे, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), के गौतम, एस नदीम, मयंक मार्कंडेय, नवदीप सैनी, मुहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, आवेश खान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.