Move to Jagran APP

World Test Championship: भारतीय टीम की हार से पाकिस्तान को हुआ बड़ा फायदा, जानें आखिर क्यों हुआ ऐसा?

World Test Championship एजबेस्टन में मिली इंग्लैंड के हाथों करारी हार के बाद भारतीय टीम को एक के बाद एक झटके लग रहे हैं। पहले स्लो-ओवर रेट के कारण जुर्माना और अब वर्ल्ड टेस्ट चैंपियशिप के प्वाइंट्स टेबल में पाकिस्तान से पिछड़ना भारत के लिए बड़ा झटका है।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 09:03 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 09:03 AM (IST)
World Test Championship: बाबर आजम और जसप्रीत बुमराह (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। 5 मैचों की सीरीज के आखिरी मैच में हार के बाद भी भारतीय टीम को उस वक्त करारा झटका लगा जब स्लो-ओवर रेट के कारण टीम पर जुर्माना लगाया गया। इसमें न केवल भारतीय टीम पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया बल्कि 2 प्वाइंट्स की भी कमी की गई जिसका सीधा फायदा पाकिस्तान क्रिकेट टीम को हुआ है।

loksabha election banner

2 प्वाइंट कटने से अब पाकिस्तान की टीम भारतीय टीम से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में आगे निकल गई है जिसे भारत के लिए बड़ा झटका माना जा सकता है।

भारतीय टीम को समय से 2 ओवर पीछे पाए जाने के कारण आइसीसी एलीट पैनल के मैच रेफरी डेविड बून ने यह जुर्माना लगाया है।

आइसीसी कोड आफ कंडक्ट के आर्टिकल 2.22 के अनुसार मिनिमम ओवर रेट के कारण खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माने के रूप में लगाया जाता है। यह जुर्माना प्रति ओवर के अनुसार होता है जितने ओवर समय के अनुसार कम किए जाते हैं। भारतीय टीम एजबेस्टन टेस्ट में निर्धारित समय में 2 ओवर पीछे थी जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा है।

आइसीसी कोड आफ कंडक्ट के आर्टिकल 16.11.2 के अनुसार प्रति ओवर टीम के प्वाइंट्स में 1 अंक कम किए जाए जाते हैं। इसके बाद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में प्रतिशत के आधार पर पाकिस्तान टीम आगे निकल गई है।

भारतीय टीम अब 75 अंकों के साथ चौथे नंबर पर खिसक गई है जबकि पाकिस्तान की टीम तीसरे नंबर पर पहुंच गई है। प्वाइंट परसेंटेज की बात करें तो पाकिस्तान टीम, भारत के 52.8 की तुलना में 52.38 है। भारतीय कप्तान जसप्रीत बुमराह ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है जिसका मतलब है कि आगे इस पर किसी तरह की सुनवाई नहीं की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.