नई दिल्ली, आइएएनएस। Team India alternate jersey: टीम इंडिया के फैंस और मीडिया जिस बात को लेकर उत्सुक था कि विराट कोहली एंड कंपनी वर्ल्ड कप में किस तरह की जर्सी में नज़र आएगी इस बात से पर्दा उठ गया है। आइएएनएनस ने टीम इंडिया की वर्ल्ड के लिए जिस अल्टरनेट जर्सी को चुना है वो भगवा नज़र आ रही है। आइएएनएस ने ही इसका फोटो भी जारी किया है।

भारतीय क्रिकेट टीम की इस जर्सी की अभी फ्रंट व्यू तो नहीं लेकिन रियर व्यू यानी पीछे दृश्य साफ नज़र आ रहा है। बताया जा रहा है कि इंग्लैंड और वेल्स में खेले जा रहे वर्ल्ड कप 2019 के कुछ मैचों में टीम इंडिया इस भगवा जर्सी में नज़र आ सकती है क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आइसीसी ने जर्सियों को लेकर अलग नियम बनाए हैं। इसी के बाद टीम इंडिया की जर्सी का रंग बदला गया है।

अब तक नीली जर्सी में नज़र आने वाली विराट एंड कंपनी जल्द इस जर्सी को पहने हुए नज़र आ सकती। जर्सी को लेकर सूत्रों का कहना है कि ये देश के बाहर पहनकर खेले जाने वाली(Away Jersey of Team India) टीम इंडिया की जर्सी नहीं है। ये केवल आइसीसी के नियमों के मुताबिक बनाई गई है।

सूत्रों का कहना है, "लोग तमाम कयास लगा रहे हैं कि ये अवे जर्सी है लेकिन ऐसा नहीं है। ये अल्टरनेट जर्सी है जो टीम इंडिया 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप में खेलेगी। आइसीसी के नए नियमों के मुताबिक, मेजबान टीम अपनी जर्सी बदलेगी जब वह आइसीसी के इवेंट में हिस्सा लेगी। ऐसे में टीम इंडिया की भी नीली जर्सी है इसलिए दोनों को अपनी जर्सी बदलनी होंगी।

क्या कहते हैं आइसीसी के नए नियम

आइसीसी के जर्सी को लेकर तय किए गए नए नियम के मुताबिक, "आइसीसी टूर्नामेंट्स में हिस्‍सा लेने वाली टीमों को दो अलग रंग की किट की जरूरत होगी। इसमें मेजबान देश शामिल नहीं होगा, जिसके पास सभी मैचों में एक जैसी जर्सी पहनने का मौका होगा। टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ही टीमों को इसकी जानकारी दे दी गई  है।"

आपको बता दें, मेजबान इंग्‍लैंड, भारत, श्रीलंका और अफगानिस्‍तान की जर्सी का रंग नीला है। ऐसे में उम्‍मीद है कि भारतीय टीम जिन मैचों में मेहमान बनकर खेलेगी, उसमें टीम इंडिया की जर्सी पर ऑरेंज (नारंगी) रंग हावी होगा। टीम इंडिया को इंग्‍लैंड और अफगानिस्‍तान के खिलाफ ऑरेंज रंग वाली जर्सी पहनकर खेल सकती है क्योंकि इन मैचों में उसे मेहमान टीम का दर्जा मिला है। इसके अलावा श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया को मेजबान करार दिया गया है और वह अपनी पारंपरिक नीली जर्सी पहनकर ही मैदान में उतर सकती है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप