मुंबई। ब्रिटनी कूपर (61 रन) और स्टेफनी टेलर (3 विकेट) ने वेस्टइंडीज को महिला ट्वेंटी-20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा दिया हैं। अब रविवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस पर वेस्टइंडीज का सामना ऑस्ट्रेलिया से होगा। वेस्टइंडीज ने दूसरे सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 6 रन से हरा दिया।

वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 143 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 137 रन बना सकी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की शुरुआत खराब रही। ओपनर्स रचेल प्रीस्ट (6) और सूजी बेट्स (12) जल्दी पैवेलियन लौट गई। सोफी डेविन (22), सारा मॅक्ग्रलाशन (38) और एमी सेटरथवेट (24) ने अच्छी शुरुआत हासिल की। न्यूजीलैंड जब मैच पर पकड़ बनाता दिखा तब स्टेफनी टेलर ने मॅक्ग्रलाशन और सेटरथवेट को आउट करके वेस्टइंडीज की जबर्दस्त वापसी कराई। इसके बाद कैरेबियाई गेंदबाजों ने कीवी टीम को खुलकर खेलने नहीं दिया और रोमांचक मुकाबला 6 रन से जीतकर फाइनल में प्रवेश किया।

वेस्टइंडीज की तरफ से स्टेफनी टेलर ने सर्वाधित तीन विकेट लिए। एफी फ्लेचर, शमिलिया कॉनेल और शाकुआना क्विनटाइन ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले ब्रिटनी कूपर के शानदार अर्द्धशतक (61) की मदद से वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में 6 विकेट पर 143 रन बनाए।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर वेस्टइंडीज को बल्लेबाजी के लिए बुलाया। अभी स्कोर 18 तक ही पहुंचा था कि निल्सन ने हैवली मैथ्यूज (16) को पैवेलियन लौटाया।

इसके बाद कप्तान स्टेफनी टेलर (25) ने ब्रिटनी कूपर के साथ पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए 60 रन जोड़े। डिवाइन ने टेलर को पर्किंस के हाथों झिलवाया। कूपर को इसके बाद डिएंड्रा डॉटिन का साथ मिला और ये दोनों स्कोर को 122 तक ले गई। इस दौरान कूपर ने अर्द्धशतक पूरा किया। डिवाइन ने डॉटिन (20) को बोल्ड कर इंडीज को तीसरा झटका दिया।

वेस्टइंडीज की बल्लेबाजी कूपर पर निर्भर थी, लेकिन डिवाइन ने कूपर को विकेटकीपर प्राइस्ट के हाथों झिलवाकर टीम को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई। कूपर ने 48 गेंदों में 5 चौकों व 2 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए। एम. एग्विलिएरा 15 रनों पर नाबाद रही। न्यूजीलैंड की मध्यम तेज गेंदबाज सोफी डिवाइन ने 22 रनों पर 4 विकेट झटके।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Aus-vs-Ind

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021