Move to Jagran APP

भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर अब बनेंगी पंजाब पुलिस में डीसीपी

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की उपकप्तान हरमनप्रीत कौर के पंजाब पुलिस में डीएसपी बनने का रास्ता साफ हो गया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 22 Feb 2018 09:00 PM (IST)Updated: Thu, 22 Feb 2018 09:00 PM (IST)
भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर अब बनेंगी पंजाब पुलिस में डीसीपी
भारतीय महिला क्रिकेटर हरमनप्रीत कौर अब बनेंगी पंजाब पुलिस में डीसीपी

चंडीगढ़, पीटीआई। भारतीय महिला टी20 क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के पंजाब पुलिस में डीएसपी बनने का रास्ता साफ हो गया है। रेलवे की नौकरी को लेकर भरा गया बांड पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के अनुरोध के बाद रेलवे ने माफ कर दिया है। हरमनप्रीत कौर पहली मार्च को डीएसपी के पद पर ज्वाइन करेंगी। रेलवे ने पंजाब सरकार को एक पत्र लिखकर बताया है कि बांड समाप्त करने का मुख्यमंत्री का अनुरोध स्वीकार कर लिया गया है।

loksabha election banner

कैप्टन ने इस पर खुशी जताते हुए कहा कि राज्य को हरमनप्रीत कौर के पुलिस फोर्स में शामिल होने से गर्व महसूस होगा। उनको विश्वास है कि यह लड़की लगातार बुलंदियों को छूती रहेगी और पंजाब का मान बढ़ाती रहेगी। कैप्टन ने उनका अनुरोध स्वीकार करने के लिए रेल मंत्री पीयूष गोयल का धन्यवाद किया है। 

महिला क्रिकेट विश्व कप-2017 में हरमनप्रीत कौर के शानदार प्रदर्शन के बाद पंजाब सरकार ने पुलिस में डीएसपी की नौकरी का प्रस्ताव दिया था जिसे हरमन ने स्वीकार कर लिया था लेकिन रेलवे ने कहा था कि हरमनप्रीत कौर ने बांड भरा है। करार तोडऩे पर उन्हें 27 लाख रुपये जमा करवाने होंगे तभी अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलेगा। पंजाब पुलिस ने कहा था कि रेलवे से क्लीन चिट के बाद ही डीएसपी के पद पर वह ज्वाइन कर सकती हैं। 

गौरतलब है कि हरमनप्रीत कौर ने पिछले वर्ष महिला विश्व कप में जब लीग मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 171 रन की पारी खेली थी उसके बाद से काफी सुर्खियों में आ गई थी। इस विश्व कप में हरमनप्रीत का प्रदर्शन काफी शानदार रहा था और भारत उपविजेता रही थी। फिलहाल वो भारतीय महिला टी 20 टीम की कप्तान हैं और इस वक्त उनकी कप्तानी में भारतीय टीम द. अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज खेल रही है। पांच मैचों की इस सीरीज में भारतीय टीम फिलहाल 2-1 से आगे है। 

हरमनप्रीत ने भारत के लिए अब तक 2 टेस्ट, 81 वनडे और 72 टी20 मैच खेले हैं। टेस्ट में उनके नाम पर 26, वनडे में 2121 और टी20 में 1278 रन हैं। वनडे में वो तीन शतक भी लगा चुकी हैं। 28 वर्ष की हरमनप्रीत पंजाब के लिए खेलती हैं। वो सिडनी थंडर्स के लिए खेलती नजर आती हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.