नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को विजडन ने भारत के 21वीं सदी के सबसे मूल्यवान क्रिकेटर (Most Valuable Test Player) के रूप में नामित किया। 31 साल के रवींद्र जडेजा हमेशा ही प्रभावशाली गेंदबाज रहे हैं, लेकिन पिछले दो साल में उनकी बल्लेबाजी में भी कमाल का सुधार हुआ जो इंटरनेशनल लेवल पर भी देखने को मिला। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने उन्हें हमेशा ही बल्लेबाजी में उपर प्रमोट किया जिससे कि वो टीम के रन रेट को बढ़ा सकें। 

पिछले साल वो टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेजी से 200 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बने थे। उन्होंने 44 टेस्ट मैचों में ये कमाल किया था। इस मामले में पहले स्थान पर आर अश्विन हैं और उन्होंने 37 टेस्ट मैचों में 200 विकेट का आंकड़ा छूआ था। जडेजा के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए, विजडन ने क्रिकेट में एक विस्तृत विश्लेषण उपकरण क्रिकविज का उपयोग किया। उन्होंने एक एमवीपी रेटिंग बनाई और सांख्यिकीय मॉडल का उपयोग करते हुए एक खेल पर एक खिलाड़ी के प्रभाव को स्थान दिया।

इसका उपयोग करने के बाद रवींद्र जडेजा 21वीं सदी के दूसरे सबसे मूल्यवान क्रिकेटर बने, जबकि श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन 97.3 एमवीपी के साथ पहले स्थान पर रहे। यानी विजडन के मुताबिक, पूरी दुनिया में मुथैया मुरलीधरन 21 वीं सदी में टेस्ट क्रिकेट में सबसे मूल्यवान क्रिकेटर के तौर पर पहले स्थान पर रहे, जबकि जडेजा को दूसरा स्थान मिला। वहीं, भारतीय खिलाड़ी के तौर पर वो टेस्ट क्रिकेट में भारत में 21वीं सदी के सबसे मूल्यवान क्रिकेटर बने। 

क्रिकविज के फ्रैडी विल्डे ने विजडन से कहा कि ये आश्चर्य वाली बात है कि भारत के स्पिन ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा 21वीं सदी के भारत के नंबर एक खिलाड़ी चुने गए। हालांकि, वो टेस्ट में भी लगातार भारतीय टीम का हिस्सा नहीं रहते हैं। जब वो खेलते हैं तब वो फ्रंटलाइन गेंदबाज के तौर पर चुने जाते हैं  और वो नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हैं। हालांकि, वो किसी भी मैच में उच्च भागीदारी करते हैं। 

31 साल के जडेजा का गेंदबाजी औसत 24.62 का है जो शेन वॉर्न से काफी अच्छा है, जबकि उनका बल्लेबाजी औसत 35.26 का है। टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत बल्लेबाजी व गेंदबाजी में दूसरे नंबर पर है, जिन्होंने 1000 से ज्यादा रन और 150 विकेट लिए हैं। उन्होंने 49 टेस्ट में 5.36 की औसत से 1869 रन 14 अर्धशतक की मदद से बनाए हैं। इसमें एक शतक भी शामिल है, जो उन्होंने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ लगाया था। वहीं उनके नाम पर 213 विकेट दर्ज है, जिसमें उन्होंने आठ बार चार विकेट, नौ बार पांच विकेट और एक बार 10 विकेट लेने का कमाल किया है। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस