नई दिल्ली, जेएनएन। जसप्रीत बुमराह को आराम देना टीम मैनेजमेंट का अच्छा फैसला है क्योंकि आने वाले समय में भारतीय टीम को काफी क्रिकेट खेलनी है जिसमें वनडे विश्व कप भी शामिल है। विश्व कप में बुमराह भारतीय टीम के लिए सबसे घातक हथियार साबित हो सकते हैं और इसमें कोई शक भी नहीं है ऐसे में उनकी फिटनेस और उनका तरोताजा रहना काफी अहम है। 

इसमें कोई शक नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया या फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे व टी20 सीरीज में उनके टीम में नहीं रहने से भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण थोड़ी कमजोर हो जाएगी, लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड को हराने में सक्षम है। बुमराह की जगह टीम इंडिया में मो. सिराज को शामिल किया गया है जिनका हालिया प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। सिराज की गेंद में पेस और बाउंस दोनों है साथ ही साथ वो बेहतरीन यॉर्कर भी फेंकते हैं। ऐसे में बुमराह की जगह उन्हें टीम में जगह दिया जाना सही फैसला है। 

भुवनेश्वर कुमार और मो. शमी के तौर पर भारत के पास दो बेहतरीन ओपनिंग गेंदबाज हैं। इनके अलावा सिराज और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अमहद के तौर पर विराट के पास विकल्प मौजूद हैं। वनडे सीरीज के दौरान अगर किसी पिच पर स्विंग मिलने की आशा नहीं होगी तो इस स्थिति में विराट भुवी को ड्रॉप कर सकते हैं और तेज गति से गेंद फेंकने वाले इन तीन गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर सकते हैं। वैसे हाल के दिनों में भुवी ने अपनी गेंद की तेजी पर काफी काम किया है और अब वो मध्यमगति के तेज गेंदबाज नहीं हैं। हार्दिक पांड्या भी अपनी इंजरी से उबर चुके हैं और अब भारतीय गेंदबाजी विभाग पूरी तरह से सशक्त दिख रही है। 

इसके अलावा केदार जाधव के तौर पर टीम इंडिया में एक ऐसा स्पिन गेंदबाज है जो जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी कर सकते हैं और वो साझेदारियां तोड़ने में एक्सपर्ट माने जाते हैं। केदार जाधव अपनी काबिलियत पहले साबित कर चुके हैं। इस वजह से बुमराह की गैरमौजूदगी में भी भारतीय गेंदबाजी आक्रमण धारदार दिख रही है और इसके दम पर भारत ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड को हरा सकता है। 

भारतीय बल्लेबाजी की बात करें तो ये शायद दुनिया की सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी लाइनअप है। इस वक्त बल्लेबाजी में चिंता का विषय धौनी का फार्म ही होगा इसके अलावा तो सबकुछ ठीक ही नजर आ रहा है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस