Move to Jagran APP

बुमराह नहीं हैं तो क्या हुआ, इस वजह से टीम इंडिया से हारेगी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड

बुमराह की गैरमौजूदगी के बावजूद भारतीय गेंदबाजी आक्रमण मजबूत नजर आती है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 04:04 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jan 2019 10:07 AM (IST)
बुमराह नहीं हैं तो क्या हुआ, इस वजह से टीम इंडिया से हारेगी ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड

 नई दिल्ली, जेएनएन। जसप्रीत बुमराह को आराम देना टीम मैनेजमेंट का अच्छा फैसला है क्योंकि आने वाले समय में भारतीय टीम को काफी क्रिकेट खेलनी है जिसमें वनडे विश्व कप भी शामिल है। विश्व कप में बुमराह भारतीय टीम के लिए सबसे घातक हथियार साबित हो सकते हैं और इसमें कोई शक भी नहीं है ऐसे में उनकी फिटनेस और उनका तरोताजा रहना काफी अहम है। 

loksabha election banner

इसमें कोई शक नहीं है कि ऑस्ट्रेलिया या फिर न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे व टी20 सीरीज में उनके टीम में नहीं रहने से भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण थोड़ी कमजोर हो जाएगी, लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड को हराने में सक्षम है। बुमराह की जगह टीम इंडिया में मो. सिराज को शामिल किया गया है जिनका हालिया प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। सिराज की गेंद में पेस और बाउंस दोनों है साथ ही साथ वो बेहतरीन यॉर्कर भी फेंकते हैं। ऐसे में बुमराह की जगह उन्हें टीम में जगह दिया जाना सही फैसला है। 

भुवनेश्वर कुमार और मो. शमी के तौर पर भारत के पास दो बेहतरीन ओपनिंग गेंदबाज हैं। इनके अलावा सिराज और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अमहद के तौर पर विराट के पास विकल्प मौजूद हैं। वनडे सीरीज के दौरान अगर किसी पिच पर स्विंग मिलने की आशा नहीं होगी तो इस स्थिति में विराट भुवी को ड्रॉप कर सकते हैं और तेज गति से गेंद फेंकने वाले इन तीन गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतर सकते हैं। वैसे हाल के दिनों में भुवी ने अपनी गेंद की तेजी पर काफी काम किया है और अब वो मध्यमगति के तेज गेंदबाज नहीं हैं। हार्दिक पांड्या भी अपनी इंजरी से उबर चुके हैं और अब भारतीय गेंदबाजी विभाग पूरी तरह से सशक्त दिख रही है। 

इसके अलावा केदार जाधव के तौर पर टीम इंडिया में एक ऐसा स्पिन गेंदबाज है जो जरूरत पड़ने पर गेंदबाजी कर सकते हैं और वो साझेदारियां तोड़ने में एक्सपर्ट माने जाते हैं। केदार जाधव अपनी काबिलियत पहले साबित कर चुके हैं। इस वजह से बुमराह की गैरमौजूदगी में भी भारतीय गेंदबाजी आक्रमण धारदार दिख रही है और इसके दम पर भारत ऑस्ट्रेलिया व न्यूजीलैंड को हरा सकता है। 

भारतीय बल्लेबाजी की बात करें तो ये शायद दुनिया की सबसे बेहतरीन बल्लेबाजी लाइनअप है। इस वक्त बल्लेबाजी में चिंता का विषय धौनी का फार्म ही होगा इसके अलावा तो सबकुछ ठीक ही नजर आ रहा है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.