Move to Jagran APP

विराट कोहली ने अपने रिटायरमेंट प्लान पर दिया बयान, बोले- 3 साल तीनों फॉर्मेट खेल सकता हूं

Virat Kohli Retirement Plan विराट कोहली ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच से अपने रिटायरमेंट प्लान के बारे में बताया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 19 Feb 2020 01:19 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 01:19 PM (IST)
विराट कोहली ने अपने रिटायरमेंट प्लान पर दिया बयान, बोले- 3 साल तीनों फॉर्मेट खेल सकता हूं
विराट कोहली ने अपने रिटायरमेंट प्लान पर दिया बयान, बोले- 3 साल तीनों फॉर्मेट खेल सकता हूं

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली दुनिया के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में एक हैं जो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नियमित रूप से खेल रहे हैं। ऐसे में खिलाड़ी के ऊपर मानसिक और शारीरिक दबाव होता है कि कम से कम उसे दो फॉर्मेट में अच्छा और बाकी फॉर्मेट में ठीक-ठाक प्रदर्शन करना है, क्योंकि एक फॉर्मेट के बाद दूसरे फॉर्मेट में खेलना काफी कठिन होता है। इसी बीच विराट कोहली ने रिटायरमेंट के अपने प्लान के बारे में भी बयान दिया है।

loksabha election banner

31 साल के विराट कोहली ने कहा है कि वे पिछले करीब 9 साल से लगातार तीनों फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे और टी20) खेल रहे हैं। इसी बीच उन्होंने ये भी बताया है कि वे कब तक तीनों फॉर्मेट टीम इंडिया के लिए खेलते रहेंगे। वेलिंग्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के पहले मैच से पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने कहा है कि वे अगले तीन साल तक टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट लगातार खेल सकते हैं। हालांकि, इस बीच उन्हें वर्कलोड पर भी ध्यान देना होगा।

5 ICC ट्रॉफी हैं विराट के निशाने पर!

दरअसल, विराट कोहली अगले तीन सालों में दो टी20 वर्ल्ड कप, दो आइसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और एक वनडे वर्ल्ड कप को कवर करेंगे। भारतीय टीम को 2020 और 2021 में लगातार टी20 विश्व कप खेलना है, जबकि 2021 और 2023 में टीम आइसीसी वर्ल्ड चैंपियनशिप खेलेगी। वहीं, 2023 में भारतीय टीम को भारत में ही वनडे विश्व कप खेलना है। ऐसे में साफ है कि इसके बाद विराट कोहली अपने संन्यास के बारे में सोचेंगे और हो सकता है कुछ फॉर्मेट से वे संन्यास ले लें।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने कहा है, “मेरे दिमाग में एक बड़ी तस्वीर बनी हुई है और मैं अगले तीन साल के लिए खुद को तैयार कर रहा हूं। इसके बाद हमारी अलग बातचीत हो सकती है और आप इसे किसी भी तरह से छिपा नहीं सकते। मैं पिछले करीब 8 साल से साल के 300 दिन क्रिकेट से जुड़ा रहता है, जिसमें नेट सेशन, ट्रेवलिंग और ट्रेनिंग शामिल है। आपको हमेशा एक ही इंटेनसिटी के साथ मैदान पर उतरना होता है।”

अगले तीन साल खेलते रहेंगे तीनों फॉर्मेट

साल 2020 के आखिर में 32 साल के होने जा रहे विराट कोहली ने कहा है कि अगले तीन साल तक उन्हें तीनों फॉर्मेट खेलने में कोई परेशानी नहीं है। दरअसल, डेविड वार्नर ने कहा है कि लगातार दो टी20 वर्ल्ड कप (2020 और 2021) खेलने के बाद वे किसी एक फॉर्मेट से संन्यास ले लेंगे। इसी से जुड़े सवाल का जवाब देते हुए विराट ने कहा, “इसके बारे में खिलाड़ी ज्यादा सोचते नहीं हैं। हम व्यक्तिगत तौर पर आराम लेते हैं और वर्कलोड को कम करने के लिए दूसरो को मौका देते हैं।"

विराट ने आगे कहा है, "खासकर उन खिलाड़ियों को जो तीनों फॉर्मेट खेल रहे हैं। कप्तान के तौर पर भी ये आसान काम नहीं है। आपको प्रैक्टिस सेशन में भी उतनी ही इंटेनसिटी दिखानी होती है। जब एक समय पर हमारा शरीर 34 या 35 की उम्र में पहुंच जाएगा तो अलग बात होगी, लेकिन अगले 2-3 साल तीनों फॉर्मेट में खेलना मेरी लिए कोई परेशानी वाली बात नहीं है। अगल दो-3 साल में टीम की जरूरतों के हिसाब से अच्छी क्रिकेट खेल सकता हूं।”


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.