Move to Jagran APP

45 रन की पारी खेलकर भी एक नया कीर्तिमान स्थापित किया विराट कोहली ने

पाकिस्तान के पूर्व कप्तान को पीछे छोड़ते हुए विराट ने एक और रिकॉर्ड अपने नाम किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 06:58 PM (IST)Updated: Sun, 14 Oct 2018 07:34 AM (IST)
45 रन की पारी खेलकर भी एक नया कीर्तिमान स्थापित किया विराट कोहली ने
45 रन की पारी खेलकर भी एक नया कीर्तिमान स्थापित किया विराट कोहली ने

नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली नए-नए कीर्तिमान अपने नाम करते जा रहे हैं। विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में 45 रन बनाए, लेकिन उन्होंने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। इस बार विराट ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मिस्बाह-उल-हक को पीछे छोड़ते हुए ये उपलब्धि अपने नाम की। 

loksabha election banner

एशियाई टेस्ट कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली अब बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले एशियाई कप्तान बन गए हैं। उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व टेस्ट कप्तान मिस्बाह उल हक को पीछे छोड़ कर ये कामयाबी हासिल की। हैदराबाद में दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 27 रन बनाते ही उन्होंने मिस्बाह को पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली ने बतौर कप्तान टेस्ट मैचों में अब तक 42 टेस्ट मैच की 69 पारियों में 4233 रन बनाए हैं और उनका औसत 65.12 का है। इससे पहले एशियाई कप्तान के तौर पर टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले मिस्बाह ने 56 मैचों की 99 पारियों में 51.39 की औसत से 4214 रन बनाए थे। इसम मामले में तीसरे नंबर पर महेला जयवर्धने हैं जिन्होंने 38 टेस्ट की 66 पारियों में 59.11 की औसत से 3665 रन बनाए थे। धौनी इस लिस्ट में चौथे पायदान पर हैं। धौनी एशियाई कप्तान के तौर पर 60 मैचों की 96 पारियों में 40.63 की औसत से 3454 रन बनाए हैं। पांचवें नंबर पर सुनील गावस्कर हैं और इन्होंने 47 मैचों की 74 पारियों में 50.72 की औसत से 3449 रन बनाए थे।  

वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट की पारी

हैदराबाद टेस्ट मैच की पहली पारी में विराट ने 45 रन बनाए। हालांकि वो अपनी इस पारी को और आगे नहीं ले जा सके। विराट को जेसन होल्डर ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। विराट ने रहाणे के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की। इससे पहले कैरेबियाई टीम के खिलाफ विराट ने पहले टेस्ट मैच में 139 रन की पारी खेली थी। इस मैच में भारत ने वेस्टइंडीज पर सबसे बड़ी जीत दर्ज करते हुए उसे पारी और 272 रन से हराया था। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.