Move to Jagran APP

कोहली ने कुछ इस तरह से भुगता केपटाउन में खराब प्रदर्शन का खामियाज़ा, पांड्या को मिली खुशी

पहले टेस्ट मैच में भारत को 72 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 10 Jan 2018 11:09 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jan 2018 06:18 PM (IST)
कोहली ने कुछ इस तरह से भुगता केपटाउन में खराब प्रदर्शन का खामियाज़ा, पांड्या को मिली खुशी
कोहली ने कुछ इस तरह से भुगता केपटाउन में खराब प्रदर्शन का खामियाज़ा, पांड्या को मिली खुशी

दुबई, पीटीआइ। विराट कोहली की दक्षिण अफ्रीकी दौरे में 900 रेटिंग के जादुई आंकडे को छूने की उम्मीदों को केपटाउन टेस्ट में लचर प्रदर्शन के कारण करारा झटका लगा, जिससे भारतीय कप्तान को 13 अंकों का नुकसान हुआ। विराट अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की मंगलवार को जारी ताजा विश्व रैंकिंग में एक पायदान नीचे तीसरे स्थान पर खिसक गए, जबकि दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबादा गेंदबाजों में शीर्ष पर पहुंच गए हैं।

loksabha election banner

भारतीय टॉप ऑर्डर को मिली निराशा

चेतेश्वर पुजारा, शिखर धवन, मुरली विजय और रोहित शर्मा जैसे भारत के अन्य बल्लेबाजों को भी न्यूलैंड्स में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा, जबकि गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। मुहम्मद शमी शीर्ष-20 में शामिल भारत के तीसरे गेंदबाज हैं। रबादा दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने केपटाउन में अपनी टीम की 72 रन से जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

कोहली के इस टेस्ट मैच से पहले 893 अंक थे और उनकी फॉर्म देखकर लग रहा था कि वह 900 अंक तक पहुंच सकते हैं, लेकिन पहले टेस्ट मैच में भारतीय कप्तान ने पांच और 26 रन बनाए, जिससे उनके रेटिंग अंक 880 ही रह गए हैं। दूसरी तरफ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट मैच में 141 रन बनाए, जिससे उन्हें 28 अंकों का फायदा मिला और वह कोहली को पछाड़कर नंबर-दो पर काबिज हो गए। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान 947 अंकों के साथ शीर्ष पर काबिज हैं।

पांड्या को मिली खुशी

केपटाउन टेस्ट में पुजारा ने 26 और चार रन बनाए, जिससे उन्हें 25 अंकों का नुकसान हुआ और वह 848 अंकों के साथ तीसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गए। न्यूजीलैंड के केन विलियमसन चौथे स्थान पर हैं। भारत के अन्य बल्लेबाजों में विजय पांच पायदान नीचे 30वें, धवन और रोहित तीन-तीन पायदान नीचे क्रमश: 33वें और 44वें स्थान पर खिसक गए हैं। हार्दिक पांड्या पहली पारी में 93 रन बनाने के कारण 24 पायदान की लंबी छलांग लगाकर 49वें स्थान पर पहुंच गए। इस मैच में नहीं खेलने वाले केएल राहुल पहले की तरह 12वें स्थान पर हैं। हाशिम अमला और डीन एल्गर तीन-तीन पायदान नीचे क्रमश: दसवें और 16वें स्थान पर खिसक गए हैं, लेकिन एबी डिविलियर्स पांच पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं। सलामी बल्लेबाज एडेन मार्करैम छह पायदान ऊपर 48वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में शॉन मार्श 11 पायदान ऊपर 20वें और उस्मान ख्वाजा आठ पायदान ऊपर 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

रबादा को मिला ये ईनाम

गेंदबाजों की रैंकिंग में रबादा इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन को एक अंक से पीछे छोड़कर नंबर एक गेंदबाज बन गए हैं। रबादा ने केपटाउन टेस्ट में पांच विकेट लिए थे और इससे उन्हें पांच अंक मिले। उनके अब 888 अंक हैं। एंडरसन सिडनी टेस्ट में नंबर एक गेंदबाज के रूप में उतरे थे, लेकिन उन्हें खराब प्रदर्शन के कारण पांच अंक गंवाने पड़े। भारतीय गेंदबाजों में रवींद्र जडेजा तीसरे और रविचंद्रन अश्विन चौथे स्थान पर बने हुए हैं, लेकिन भुवनेश्वर ने मैच में कुल छह विकेट के दम पर आठ स्थान की छलांग लगाई। वह 22वें स्थान पर पहुंच गए हैं जो उनके करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है। शमी 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वर्नोन फिलेंडर छह पायदान की छलांग लगाकर छठे, जबकि मोर्नी मोर्केल पहले की तरह 11वें स्थान पहुंच गए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.