नई दिल्ली, जेएनएन। Virat Kohli As Captain in Test Cricket: टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में नया कीर्तिमान स्थापित किया है। दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप करने के साथ ही विराट कोहली ने बतौर कप्तान कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं। 3-0 से दक्षिण अफ्रीका को रौंदने के बाद विराट कोहली भारत के सबसे सफल कप्तान बन गए हैं। 

साउथ अफ्रीका का सूपड़ा साफ

विराट कोहली भारत के ऐसे पहले कप्तान बन गए हैं, जिन्होंने साउथ अफ्रीकी टीम का तीन मैचों की सीरीज में सूपड़ा साफ किया है। इससे कोई भी भारतीय कप्तान ये कमाल नहीं कर पाया है। इसके अलावा साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक से ज्यादा टेस्ट सीरीज जीतने वाले भी वे भारत के पहले कप्ता बन गए हैं। विराट से पहले सौरव गांगुली और सचिन तेंदुलकर ने प्रोटियाज टीम के खिलाफ 1-1 सीरीज जीती है। 

सबसे ज्यादा पारी और रनों से जीत

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली ने बतौर कप्तान 9वीं बार किसी टीम को एक पारी और रनों के अंतर से टेस्ट मैच में मात दी है। इससे पहले सबसे ज्यादा बार एक पारी और रनों के अंतर से जीतने का रिकॉर्ड महेंद्र सिंह धौनी के नाम था, जिसकी अब विराट कोहली ने बराबरी कर ली है। विराट कोहली और धौनी के बाद बतौर भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने 8 बार और सौरव गांगुली ने 7 बार विपक्षी टीमों को पारी और रनों के अंतर से मात दी है।  

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट जीत

भारतीय टीम की ओर से विराट कोहली साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। वहीं, दुनिया के वे दूसरे ऐसे कप्तान हैं जिन्होंने साउथ अफ्रीका को बतौर कप्तान 7 मैचों में मात दी है। विराट से ऊपर ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग हैं, जिन्होंने प्रोटियाज टीम को बतौर कप्तान 8 मैचों में धूल चटाई है। 

7 दोहरे शतक का रिकॉर्ड

विराट कोहली बतौर कप्तान सात दोहरे शतक लगाने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इसके अलावा वे भारत की ओर से सबसे ज्यादा डबल टेस्ट सेंचुरी ठोकने वाले भी इकलौते खिलाड़ी हैं। विराट कोहली ने पुणे के मैदान पर नाबाद 254 रन की पारी खेली थी। 

Posted By: Vikash Gaur

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप