दुबई, जेएनएन। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आइसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज के रूप में अपनी स्थिति मजबूत करते हुए करियर के सर्वश्रेष्ठ 911 रेटिंग अंक हासिल किए जबकि कुलदीप यादव ने छठे स्थान के साथ गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाई। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे की सीरीज में 75, 45 और 71 रनों की पारियां खेलीं जिससे उन्हें सिर्फ दो अंक मिले लेकिन यह उन्हें 911 रेटिंग अंक तक पहुंचाने के लिए पर्याप्त था जो मार्च 1991 में ऑस्ट्रेलिया के डीन जोंस के 918 अंक के बाद किसी बल्लेबाज के सर्वाधिक अंक हैं। इसी के साथ वह वनडे में सबसे ज्यादा अंक हासिल करने के मामले में छठे नंबर पर आ गए।

कुलदीप छठी रैंकिंग पर पहुंचे 

कुलदीप ने अपने करियर में पहली बार शीर्ष-10 गेंदबाजों में जगह बनाई। बायें हाथ के इस स्पिनर ने सीरीज में नौ विकेट चटकाए जिसमें ट्रेंटब्रिज में पहले मैच में 25 रन पर छह विकेट भी शामिल हैं। उन्हें आठ स्थान पर फायदा हुआ है। कुलदीप टॉप-10 में जगह बनाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज और पांचवें स्पिनर हैं। भारत के जसप्रीत बुमराह रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल 10वें स्थान पर हैं। शीर्ष 10 में शामिल अन्य स्पिनर राशिद खान (दूसरे), इमरान ताहिर (सातवें) और आदिल राशिद (आठवें) हैं।

रूट दूसरे स्थान पर पहुंचे 

लगातार दो शतक की बदौलत इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट बल्लेबाजी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। रूट ने पाकिस्तान के बाबर आजम, भारत के रोहित शर्मा, ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर और न्यूजीलैंड के रॉस टेलर को पछाड़कर करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल किया। रूट ने 03, नाबाद 113 और नाबाद 100 रन की पारियां खेलकर 34 अंक जुटाए। वह कोहली से 93 अंक पीछे हैं। इंग्लैंड के जेसन राय एक स्थान के फायदे से 19वें जबकि कप्तान इयोन मोर्गन दो स्थान के फायदे से 22वें स्थान पर हैं।

शीर्ष पांच आलराउंडरों की सूची में कोई बदलाव नहीं

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज लियाम प्लंकेट एक स्थान के फायदे से 20वें, मार्क वुड दो स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ 26वें और डेविड विली 11 स्थान के फायदे से 31वें स्थान पर हैं। शीर्ष पांच आलराउंडरों की सूची में कोई बदलाव नहीं हुआ है जिसमें बांग्लादेश के साकिब अल हसन शीर्ष पर चल रहे हैं। टीम रैंकिंग में इंग्लैंड एक अंक के फायदे से 127 अंक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है। भारत एक अंक गंवाकर 121 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Pradeep Sehgal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप