Move to Jagran APP

153 रन की पारी खेलने के बाद 58 स्थान की छलांग लगाई इस बल्लेबाज ने, विराट नंबर एक पर कायम

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 153 रन बनाने वाले इस बल्लेबाज को टेस्ट रैंकिंग में 58 स्थान का फायदा मिला है। वहीं विराट कोहली दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 06:58 PM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 09:50 PM (IST)
153 रन की पारी खेलने के बाद 58 स्थान की छलांग लगाई इस बल्लेबाज ने, विराट नंबर एक पर कायम
153 रन की पारी खेलने के बाद 58 स्थान की छलांग लगाई इस बल्लेबाज ने, विराट नंबर एक पर कायम

 दुबई, प्रेट्र। आइसीसी की ताजा टेस्ट रैकिंग में भातरीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली दुनिया के नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज बने हुए हैं। विराट के इस वक्त 922 रेटिंग अंक हैं और उनके बाद यानी दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन हैं। विलियमसन के इस वक्त 897 अंक हैं जबकि 881 अंक के साथ भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा तीसरे नंबर पर बने हुए हैं। टॉप टेन बल्लेबाजों में विराट और पुजारा के अलावा और कोई भी भारतीय बल्लेबाज मौजूद नहीं है। 

loksabha election banner

इस टेस्ट रैंकिंग में सबसे जबरदस्त फायदा श्रीलंकाई बल्लेबाज कुसाल परेरा को हुआ है। परेरा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 51 और 153 रन की पारी खेली थी और अपनी टीम को जीत दिलाई थी। इस मैच के बाद टेस्ट रैंकिंग में उन्होंने 58 स्थान की छलांग लगाई है और वो अपनी करियर की बेस्ट टेस्ट रैंकिंग यानी 40वें स्थान पर पहुंच गए हैं। पहले टेस्ट मैच में परेरा ने आखिरी यानी दसवें विकेट के लिए 78 रन की कमाल की साझेदारी की थी और उन्होंने 83 वर्ष पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा था। 

टेस्ट रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान डू प्लेसिस भी टॉप टेन बल्लेबाजों में शुमार हो गए हैं। वो पहली बार अपने टेस्ट करियर में ऐसा करने में कामयाब हुए हैं। उन्होंने पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका के खिलाफ 35 और 90 रन की पारी खेली थी। इसका उन्हें फायदा मिला और वो सात स्थान की छलांग लगाते हुए टॉप टेन में शामिल हो गए। श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने भी प्लेसिस के साथ रैंकिंग में संयुक्त रूप से दसवें नंबर पर हैं। डिकॉक चार स्थान की छलांग के साथ अब आठवें नंबर पर आ गए हैं। टेस्ट ऑलराउंडर की बात करें तो भारतीय खिलाड़ी रवींद्र जडेजा इस सूची में तीसरे नंबर पर हैं जबकि वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के कप्तान व ऑलराउंडर जेसन होल्डर पहले नंबर पर हैं। बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन दूसरे नंबर पर काबिज हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.