Move to Jagran APP

तीसरे वनडे से पहले कोहली की बढ़ गई परेशानी, अब इन आंकड़ों को बदलने की होगी चुनौती

इस सीरीज़ का तीसरा टेस्ट मैच बुधवार को केपटाउन में खेला जाएगा।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Tue, 06 Feb 2018 02:17 PM (IST)Updated: Wed, 07 Feb 2018 12:44 PM (IST)
तीसरे वनडे से पहले कोहली की बढ़ गई परेशानी, अब इन आंकड़ों को बदलने की होगी चुनौती
तीसरे वनडे से पहले कोहली की बढ़ गई परेशानी, अब इन आंकड़ों को बदलने की होगी चुनौती

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। द. अफ्रीका के खिलाफ खेली जा रही मौजूदा वनडे सीरीज़ में भारतीय टीम ने ने 2-0 की बढ़त बनाई हुई है। इस सीरीज़ का तीसरा टेस्ट मैच बुधवार को केपटाउन में खेला जाएगा। तीसरे वनडे मैच में टीम इंडिया की नज़र सीरीज़ में अपनी बढ़त को 3-0 करने पर है। टीम इंडिया के इन मंसूबो पर डर का साया भी है और वो डर है इस मैदान पर भारतीय टीम का पिछला रिकॉर्ड। हालांकि टीम इंडिया की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए और द. अफ्रीकी खिलाड़ियों के एक के बाद एक चोटिल होने के बाद भारत के लिए 3-0 की बढ़त बनाने का काम आसान हो सकता है।

loksabha election banner

पहले दोनों मैचों में बनें रिकॉर्ड

डरबन में खेले गए पहले वनडे मैच में कोहली की सेना ने पहली बार इस मैदान पर वनडे मैच जीतकर इतिहास को बदल दिया। सेंचुरियन में खेले गए दूसरे वनडे मैच में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीकी टीम को सिर्फ 118 रन पर ढेर कर शर्मसार कर दिया। ये द. अफ्रीकी टीम का अपनी धरती पर किसी भी टीम के खिलाफ ऑल आउट होने के बाद सबसे कम स्कोर भी रहा। इस मैच को टीम इंडिया ने 9 विकेट से अपने नाम कर लिया।

 

डरा रहे हैं ये आंकड़े

अब तीसरे मैच में भारतीय टीम की नज़र न्यूलैंड्स में कमाल करने पर टिकी है, लेकिन ये आंकड़े हैं जो भारतीय टीम को डरा रहे हैं। केपटाउन के इस मैदान पर इन दोनों टीमों ने 3 वनडे मैच खेले हैं, एक मुकाबले में भारत को जीत मिली है, तो दो में ही टीम इंडिया को हार का वार सहना पड़ा है। अब अगले मुकाबले में भारतीय टीम जीत के इस आंकड़ें को बदलकर बराबरी पर लाना चाहेगी।

ये फैक्टर बढ़ा रहा है हिम्मत

भले ही टीम इंडिया का रिकॉर्ड इस मैदान पर द. अफ्रीका के मुकाबले खराब हो, लेकिन एक बात है भारत के हौसले को और ज़्यादा बुलंद कर रही है। भारत को इस मैदान पर द. अफ्रीका के खिलाफ जो एकमात्र जीत मिली है वो इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच खेले गए आखिरी मुकाबले में मिली थी। 2010 में खेले गए उस मैच में टीम इंडिया प्रोटियाज़ पर भारी पड़ी थी, उस समय टीम इंडिया की कमान महेंद्र सिंह धौनी के हाथों में थी।

केपटाउन जीते तो सीरीज़़ नहीं हारेगा भारत

भारतीय टीम इस समय शानदार फॉर्म में है। तेज़ गेंदबाज़ों ने जहां अपनी धार और रफ्तार से मेजबान टीम की नाम में दम किया हुआ है तो वहीं चहल और कुलदीप की फिरकी के आगे द. अफ्रीकी बल्लेबाज़ ने घुटने टेके हुए हैं। वहीं बल्लेबाज़ी की बात करें तो उसमें भी टीम इंडिया के खिलाड़ी शानदार फॉर्म में हैं। जहां विराट कोहली इस सीरीज़ में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं, तो वहीं पिछले मुकाबले में अर्धशतक ठोककर टीम इंडिया के गब्बर ने भी दहाड़ के साथ फॉर्म में आने का एलान कर दिया है। 6 वनडे मैचों की इस सीरीज़ में केपटाउन जीतकर भारतीय टीम ट्रॉफी को जीतने के लिए एक कदम और बढ़ाकर सीरीज़ में 3-0 की बढ़त बनाना चाहेगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.