मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

 नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) मैच दर मैच नया रिकॉर्ड अपने नाम किए जा रहे हैं। अगर उन्हें रिकॉर्ड मशीन कहा जाए तो गलत नहीं होगा। उन्होंने वर्ल्ड कप में लगातार बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच पाने की गुबार वेस्टइंडीज के खिलाफ निकाली और तीन मैचों की वनडे सीरीज में लगातार दो शतक लगाया। विश्व कप में विराट ने लगातार पांच अर्धशतक लगाए थे, लेकिन उनसे शतक में बदलने में कामयाब नहीं हो पाए थे। वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने इस सिलसिले को तोड़ने में सफलता पाई और लगातार दो वनडे मैचों में शतकीय पारी खेल डाली। तीसरे वनडे में भी उन्होंने शतक लगाया और अपनी इस पारी के दम पर विराट ने एक बार फिर से कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए जिसमें से एक सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ना भी रहा। 

सचिन को पीछे छोड़ा विराट कोहली ने

वैसे तो वनडे क्रिकेट में विराट कोहली अब सचिन को कई मामलों में पीछे छोड़ चुके हैं, लेकिन वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में उन्होंने अपने वनडे करियर का 43 वां शतक लगाकर सचिन को इस मामले में पीछे छोड़ दिया। विराट कोहली ने वनडे क्रिकेट में अपना 43वां शतक 230वीं पारी में लगाई। वहीं सचिन ने अपने वनडे करियर का 43वां शतक 415वें पारी में लगाई थी। यानी विराट कोहली ने सचिन से 185 पारियां कम खेलकर ये कमाल किया। वैसे भी विराट अब वनडे क्रिकेट में शतक लगाने के मामले में सचिन को पीछे छोड़ने से सिर्फ 6 शतक पीछे हैं और जैसी क्रिकेट वो खेल रहे हैं जल्द ही सचिन को वनडे में शतक लगाने के मामले में भी पीछे छोड़ देंगे। 

वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट का प्रदर्शन

वनडे क्रिकेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ विराट कोहली का कमाल का रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने कैरेबियाई टीम के खिलाफ अब तक खेले 36 मैच की 35 पारियों में 76.64 की औसत से 2146 रन बनाए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ अब तक कुल नौ शतक और 10 अर्धशतक लगाए हैं। नाबाद 157 रन इस टीम के खिलाफ उनका बेस्ट स्कोर रहा है। वहीं सचिन इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने इस टीम के खिलाफ 39 मैचों में 1573 रन बनाए थे। सचिन के नाम पर वेस्टइंडीज के खिलाफ चार शतक और 11 अर्धशतक है। 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप