नई दिल्ली, जेएनएन। Virat Kohli at Number 4: भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में बड़ा रिस्क लिया और खुद को बैटिंग ऑर्डर में नीचे धकेल दिया। नंबर 3 पर रहकर आइसीसी वनडे रैंकिंग में नंबर वन बल्लेबाज की उपलब्धि प्राप्त विराट कोहली ने केएल राहुल और शिखर धवन को एकसाथ खिलाने चक्कर में अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मार ली।

कप्तान विराट कोहली ने केएल राहुल को नंबर 3 पर भेजा, जबकि दुनिया के हर एक शख्स को पता है कि दुनिया का कोई भी बल्लेबाज नंबर 3 पर विराट कोहली से बेहतर वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में नहीं है। इतना ही नहीं, उनके आंकड़े इस बात के गवाह हैं कि वे नंबर तीन पर शॉर्ट फॉर्मेट में कितने खतरनाक हैं। वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 180 पारी नंबर 3 पर खेलने वाले विराट कोहली का एवरेज इस स्लॉट पर 63 से भी ज्यादा का है।

नंबर 4 भी भाता है विराट को, लेकिन...

हालांकि, ऐसा भी नहीं है कि विराट कोहली को नंबर 4 की पोजिशन पसंद नहीं आती है, लेकिन पिछले सात पारियों में उनका सर्वाधिक स्कोर नंबर 4 पर वनडे क्रिकेट में बल्लेबाजी करते हुए 16 रन है, जो कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मुंबई वनडे में बना है। वहीं, अगर नंबर 4 पर उनके बल्लेबाजी औसत की बात करें तो ये 50 से ज्यादा का है। इस पायदान पर भी विराट कोहली ने लगभग 40 पारियां खेली हैं, लेकिन नंबर 3 के वे बादशाह हैं।

नंबर 4 पर विराट कोहली ने पिछले 7 वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट मैचों में क्रमशः 9 रन, 4 रन, नाबाद 3 रन, 11 रन, 12 रन, 7 रन और 16 रन बनाए हैं। इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि विराट कोहली को नंबर 4 पर बल्लेबाजी करना पिछले कुछ समय से रास नहीं आ रहा है। विराट ने इनफॉर्म बल्लेबाज केएल राहुल को मौका देने के लिए अपना बल्लेबाजी क्रम बदला था, जिसमें वे खुद फेल हो गए। हालांकि, केएल राहुल ने 47 रन की अहम पारी खेली।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस