बर्मिंघम, जेएनएन। भारतीय कप्तान विराट कोहली मैदान पर अपनी आक्रामकता के लिए जाने जाते हैं। इंग्लैंड के साथ टेस्ट सीरीज़ के पहले दिन भी कोहली ने अपनी इस आक्रामकता की झलक दिखाई। कोहली ने जो रूट को रन आउट करने के बाद जिस तरह से जश्न मनाया अब वो सुर्खियां बटोर रहा है। कोहली ने एजबेस्टन टेस्ट के पहले दिन 80 रन पर खेल रहे जो रूट को रन आउट करने के बाद मैदान पर जमकर जश्न मनाया।

कोहली ने रूट को दिया करारा जवाब

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भारत के खिलाफ एक बार फिर से शतक की ओर बढ़ रहे थे। अश्विन की गेंद पर रूट ने शॉट खेला और दो रन के लिए दौड़ पड़े, लेकिन दूसरी तरफ कोहली ने अपनी शानदार फील्डिंग और सटीक थ्रो से रूट के मंसूबों पर पानी फेरते हुए न सिर्फ उन्हें रन आउट किया बल्कि उन्हें शतक से भी रोक दिया। इसके बाद कोहली ने मैदान पर जमकर जश्न मनाया। इतना ही नहीं कोहली ने रूट को उसी अंदाज़ में विदाई दी। जिस तरह इंग्लैंड के कप्तान ने पिछले महीने भारत पर वनडे सीरीज में इंग्लैंड को 2-1 की जीत दिलाने के बाद किया था।रूट ने इंग्लैंड को जीत दिलाने के बाद हाथ से बल्ला छोड़ दिया था। इस अंदाज़  को ‘माइक ड्रॉप’ कहते हैं।

(देखिए, कोहली के जश्न मनाने का वी़डियो)

कोहली के ऐसा करने के बाद अब इसे बदले के रूप में देखा जा रहा है और सोशल मीडिया पर इसकी चर्चा हो रही है।

रूट ने बनाए कई रिकॉर्ड

भले ही इस मैच मेंं रूट 80 रन बनाकर आउट हो गए हों, लेकिन उन्होंने इस टेस्ट सीरीज़ के पहले ही दिन ढेर सारे रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। जो रूट टेस्ट क्रिकेट में 6 बज़ार रन बनाने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी बन गए। जो रूट ने ये मुकाम 27 साल 214 दिन में हासिल किया। उनसे पहले भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और इंग्लैंड के ही एलिस्टर कुक हैं।

रूट ने अपने टेस्ट करियर का पर्दापण के बाद रूट ने केवल 2058 दिन में 6000 रन पूरे कर लिए। इस लिस्ट में वह नंबर वन बल्लेबाज है।

जो रूट का बल्ला भारत के खिलाफ ज्यादा ही चलता है, भारतीय गेंदबाजी उन्हें अच्छी खासी पसंद आती है। तभी तो इंग्लैंड के इस बल्लेबाज ने भारत के खिलाफ लगातार 12वें मैच में अर्धशतक लगाया है। साल 2012 में खेले गए नागपुर टेस्ट से लेकर इस मैच में रूट ने 12 टेस्ट खेले हैं और हर मैच में अर्धशतक जरूर लगाया है। इससे पहले दुनिया के किसी बल्लेबाज ने किसी भी टीम के खिलाफ लगातार 10 मैच में भी अर्धशतक नहीं लगाया है। रूट ने भारत के खिलाफ केवल 12 टेस्ट में करीब 70 की औसत से 1200 से ज्यादा रन बनाए हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

Posted By: Pradeep Sehgal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस