Move to Jagran APP

उप्र के कप्तान अक्षदीप नाथ ही यो-यो टेस्ट में फेल, अंकित राजपूत भी नहीं हुए पास

यूपी टीम के कप्तान अक्षदीप नाथ और चेन्नई सुपर किंग्स से खेलने वाले तेज गेंदबाज अंकित राजपूत यो-यो टेस्ट में फेल हो गए हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 30 Oct 2018 09:48 PM (IST)Updated: Wed, 31 Oct 2018 12:28 AM (IST)
उप्र के कप्तान अक्षदीप नाथ ही यो-यो टेस्ट में फेल, अंकित राजपूत भी नहीं हुए पास
उप्र के कप्तान अक्षदीप नाथ ही यो-यो टेस्ट में फेल, अंकित राजपूत भी नहीं हुए पास

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्लीरणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश टीम के कप्तान अक्षदीप नाथ और चेन्नई सुपर किंग्स से खेलने वाले तेज गेंदबाज अंकित राजपूत यो-यो टेस्ट में फेल हो गए हैं। हालांकि इसके बावजूद ये दोनों टीम में बने रहेंगे। 21 अक्टूबर को बेंगलुरु में एनसीए में यह टेस्ट हुआ था। टीम इंडिया में बिना यो-यो टेस्ट पास हुए कोई खिलाड़ी जगह नहीं बना सकता है। इसी कारण आइपीएल के बाद अंबाती रायुडू चयनित होने के बाद टीम इंडिया से बाहर हो गए थे। हालांकि इस नियम को रणजी में सख्ती से लागू नहीं किया जाता है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश रणजी टीम के 35 संभावितों को यो-यो टेस्ट देना था जिसमें अक्षदीप और अंकित के अलावा सौरभ कुमार, इम्तियाज अहमद, नावेद अहमद और दीपेंद्र फेल हो गए थे। मोहसिन खान चोटिल हो गए थे जबकि ध्रुव प्रताप सिंह, विनीत पंवार, रजत गोयल, हिमांशू असनोरा और कार्तिक त्यागी ने ये टेस्ट दिया ही नहीं था। खास बात यह है कि गोपाल शर्मा की अध्यक्षता वाली चयनसमिति ने जिन 15 सदस्यों को टीम में चुना है उसमें यो-यो टेस्ट में सर्वोत्तम 17.3 अंक हासिल करने वाले अर्जुन जुयाल का नाम ही नहीं है। अर्जुन भारत अंडर-19 टीम के कप्तान भी रहे हैं। इसके अलावा पिछले साल भारत-ए खेलने वाले शिवम चौधरी को उप्र टीम में शामिल नहीं किया गया है। शिवम 16.5 के स्कोर के साथ यो-यो टेस्ट पास करने में सफल रहे।

रणजी ट्रॉफी के वर्तमान सत्र में सुरेश रैना की जगह अक्षदीप को कप्तान बनाया गया है। हालांकि यह पहले से ही तय था कि इस बार रणजी में अक्षदीप कप्तानी करेंगे लेकिन उनके यो-यो टेस्ट में फेल होने से सवाल उठने लगा है कि जब कप्तान ही अनफिट होगा तो बाकी टीम क्या करेगी। रैना ने पिछले रणजी सत्र में पांच मैचों की नौ पारियों में 11.67 की औसत से सिर्फ 105 रन ही बनाए थे। हाल ही में विजय हजारे ट्रॉफी और देवधर ट्रॉफी में भी रैना कुछ खास नहीं कर पाए। उन्होंने विजय हजारे ट्रॉफी में लगातार तीन मैचों में अर्धशतक जरूर लगाए। हालांकि उप्र टीम का प्रदर्शन इस टूर्नामेंट में बेहद खराब रहा। वह बल्लेबाज के तौर पर टीम में बने रहेंगे।

पिछले कुछ वर्षों में रणजी ट्रॉफी में उप्र टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। इस सत्र में उप्र को ग्रुप सी में रखा गया है। उप्र को पहला मैच गोवा के खिलाफ खेलना है जिसकी शुरुआत एक नवंबर से होगी। टीम को दूसरा मैच 12 नवंबर से ओडिशा के खिलाफ, तीसरा मैच 20 नवंबर से सेना के खिलाफ, चौथा मैच 28 नवंबर से राजस्थान के खिलाफ, पांचवां मैच 6 दिसंबर से जम्मू और कश्मीर के खिलाफ, छठा मुकाबला 14 दिसंबर से झारखंड के खिलाफ, सातवां मुकाबला 22 दिसंबर से त्रिपुरा के खिलाफ, आठवां मुकाबला 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक हरियाणा के खिलाफ और नौवां मुकाबला 7-10 जनवरी तक असम के खिलाफ खेलना है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.