Move to Jagran APP

U19 World Cup के क्वार्टर फाइनल में आज ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी भारतीय टीम, इन पर होंगी निगाहें

ICC U19 Cricket World Cup 2020 साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे आइसीसी अंडर 19 वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 28 Jan 2020 09:46 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jan 2020 09:46 AM (IST)
U19 World Cup के क्वार्टर फाइनल में आज ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी भारतीय टीम, इन पर होंगी निगाहें
U19 World Cup के क्वार्टर फाइनल में आज ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी भारतीय टीम, इन पर होंगी निगाहें

पोचेस्फ्रस्ट्रूम (दक्षिण अफ्रीका), पीटीआइ। Ind vs Aus U19 World Cup 2020 Quarter Final: भारत और ऑस्ट्रेलिया की जूनियर टीमें आइसीसी अंडर-19 विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में मंगलवार को यहां जब आमने-सामने होंगी तो न सिर्फ रोमांचक मुकाबले की संभावना बनेगी, बल्कि कलाई के स्पिनरों रवि बिश्नोई और तनवीर सांघा के बीच भी रोचक जंग देखने को मिलेगी।

loksabha election banner

सफेद गेंद की क्रिकेट में हाल के दिनों में कलाई के स्पिनरों ने अहम भूमिका निभाई है और जूनियर क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं है, जहां बिश्नोई टूर्नामेंट के सबसे प्रभावशाली गेंदबाज साबित हुए हैं और वह ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ अपनी टीम का पलड़ा भारी रखने की कोशिश करेंगे। बिश्नोई ने अब तक तीन मैचों में 10 विकेट लिए हैं। इनमें न्यूजीलैंड के खिलाफ 30 रन देकर चार विकेट लेने का शानदार प्रदर्शन भी शामिल है। इससे बिश्नोई ने साबित कर दिया कि आखिर आइपीएल नीलामी के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब ने उन पर दो करोड़ रुपये क्यों खर्च किए थे।

आंकड़ों पर गौर करें तो सांघा भी बिश्नोई से पीछे नहीं हैं और उन्होंने भी अब तक 10 विकेट लिए हैं, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 14 रन देकर पांच विकेट है, जो उन्होंने नाईजीरिया के खिलाफ किया था। भारतीय मूल के इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ भी चार विकेट लिए थे और इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने एक विकेट हासिल किया था। मंगलवार को होने वाले मैच में कलाई के दोनों स्पिनर अपनी टीमों के लिए काफी अहम साबित होंगे।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मजबूत है भारत का रिकॉर्ड

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया जूनियर स्तर पर भारत के खिलाफ अपने खराब रिकॉर्ड में सुधार करना चाहेगा। वर्ष 2013 के बाद अंडर-19 स्तर पर इन दोनों टीमों के बीच जो पांच मैच खेले गए, उनमें से चार मैच भारत ने जीते, जबकि एक मैच बारिश के कारण रद कर दिया गया था। दोनों टीमों की तुलना की जाए तो भारतीय टीम अपने प्रतिद्वंद्वी से काफी आगे नजर आती है। उसके पास यशस्वी जायसवाल, उनके सलामी जोड़ीदार दिव्यांश सक्सेना और कप्तान प्रियम गर्ग के रूप में उपयोगी बल्लेबाज हैं जिन्होंने अब तक अपने कौशल की अच्छी छाप छोड़ी है।

गेंदबाजी विभाग में उत्तर प्रदेश के कार्तिक त्यागी और बायें हाथ के तेज गेंदबाज आकाश सिंह ने उपयोगी जोड़ी बनाई है। बायें हाथ के स्पिनर अथर्व अंकोलेकर ने भी न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार वापसी करके अपनी काबिलियत साबित की थी। क्षेत्ररक्षण के दौरान उनके दायें हाथ की अंगुली चोटिल हो गई थी, जो उनकी राह में रोड़ा बन सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के पास कप्तान मैकेंजी हार्वे (ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर इयान हार्वे के भतीजे) अच्छे बल्लेबाज हैं। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अंतिम लीग मैच में 65 रन की शानदार पारी खेली थी। गेंदबाजी में कोनोर सुली हैं जो एक उपयोगी गेंदबाज होने के साथ बल्लेबाजी में भी योगदान देते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.