दांबुला। पंद्रह वर्षीय सरफराज खान और कुलदीप यादव की कमाल की गेंदबाजी से भारत ने गुरुवार को यहां तीसरे और आखिरी युवा (अंडर-19) वनडे मैच में श्रीलंका को सात विकेट से करारी शिकस्त देकर 2-0 से सीरीज पर कब्जा कर लिया। इन दोनों टीमों के बीच पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था, जबकि भारत ने कुरुणेगला में खेला गया दूसरा मैच 22 रन से जीता था। इससे पहले दोनों टीमों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज ड्रॉ रही थी।

मुंबई के ऑफ स्पिनर सरफराज ने 27 रन देकर चार विकेट लिए, जबकि कुलदीप ने 16 रन के एवज में तीन बल्लेबाज पवेलियन भेजे जिससे पहले बल्लेबाजी का न्योता पाने वाली श्रीलंकाई टीम 39.1 ओवर में 137 रनों पर ढेर हो गई। श्रीलंका की तरफ से केवल तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिनमें प्रियमल परेरा ने सर्वाधिक 50 रन बनाए। मेजबान पारी की रीढ़ तोड़ने वाले सरफराज अंडर-19 टीम के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं।

भारत ने केवल 32.5 ओवर में तीन विकेट पर 141 रन बना लिए और इस तरह से 103 गेंद शेष रहते हुए जीत दर्ज की। संजू सैमसन (नाबाद 31) ने रमेश मेंडिस की गेंद पर छक्का जड़कर भारत को जीत दिलाई। सलामी बल्लेबाज शुभम खजूरिया ने 34, अखिल हेरवाडकर ने 25, कप्तान विजय जोल ने 23 और मुहम्मद सैफ ने 22 रन बनाए। श्रीलंका की तरफ से एके टायरन ने 27 रन देकर दो विकेट लिए।

भारतीय कप्तान जोल ने टॉस जीतकर श्रीलंका को पहले बल्लेबाजी करने का न्योता दिया। सलामी बल्लेबाज मिनोद भानुका ने सात चौकों की मदद से 42 रन की तेजतर्रार पारी खेली, लेकिन उनके आउट होने के बाद टीम का स्कोर तीन विकेट पर 51 रन हो गया। इसके बाद परेरा और संजिका रिदिमा (23) ने चौथे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी की। यह साझेदारी टूटने के बाद उनकी पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गई। श्रीलंका ने आखिरी सात विकेट 27 रन के अंदर गंवाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस