Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: पर्थ टेस्ट मैच के दौरान विराट व पेन के बीच जो भी हुआ उसमें कुछ भी गलत नहीं : फिंच

फिंच ने कहा कि विराट व पेन के बीच जो भी हुआ वो क्रिकेट के दायरे में ही था। किसी ने किसी को ना तो गाली दी और ना ही कोई खराब शब्द बोला।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sun, 23 Dec 2018 06:49 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 06:49 PM (IST)
EXCLUSIVE: पर्थ टेस्ट मैच के दौरान विराट व पेन के बीच जो भी हुआ उसमें कुछ भी गलत नहीं : फिंच
EXCLUSIVE: पर्थ टेस्ट मैच के दौरान विराट व पेन के बीच जो भी हुआ उसमें कुछ भी गलत नहीं : फिंच

ऑस्ट्रेलियाई टी-20 टीम के कप्तान और टेस्ट टीम के ओपनर आरोन फिंच की अंगुली दूसरे टेस्ट में चोटिल हो गई थी। रिटायर्ड हर्ट होने के बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया और अगले दिन वह दूसरी पारी में फिर से बल्लेबाजी करने उतरे। हालांकि वह पुराने स्कोर में बिना कुछ रन जोड़े आउट हो गए। 96 वनडे और और चार टेस्ट खेलने वाले फिंच बॉक्सिंग-डे टेस्ट में जरूर खेलना चाहते हैं। पर्थ टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन और भारतीय कप्तान विराट कोहली के बीच हुई गर्मागमी को लेकर भले ही पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी विराट की आलोचना कर रहे हों, लेकिन फिंच उसको खेल का हिस्सा मानते हैं। मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में रविवार को हुए ओपन मीडिया सेशन में अभिषेक त्रिपाठी ने आरोन फिंच से बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश-

loksabha election banner

-कई पूर्व ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर विराट के व्यवहार की आलोचना कर रहे हैं, लेकिन भारतीय टीम के कोच रवि शास्त्री ने उन्हें क्रिकेट का भद्र पुरुष बताया है। क्या आप शास्त्री से सहमत हैं?

-ये क्रिकेट है, इसमें थोड़ा-बहुत चलता रहता है। सभी को पता है कि विराट अपनी टीम को जीत दिलाने के लिए सबकुछ करते हैं। वह काफी उत्साही हैं और एडिलेड में वह अपनी टीम के साथ पूरी तरह हावी रहे। दूसरे टेस्ट में पेन और विराट एक-दूसरे को कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे थे। मुझे लगता है कि यह क्रिकेट के दायरे में ही था। किसी ने किसी को गाली नहीं दी। कोई खराब शब्द नहीं बोला। दोनों एक-दूसरे को कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे थे। मुझे लगता है कि इतना सब तो चलता है, बल्कि ये टेस्ट क्रिकेट के लिए अच्छा है। दोनों कप्तानों ने अपनी टीम के लिए जुझारूपन दिखाया।

-लेकिन एक समय दोनों कप्तान आमने-सामने आ गए थे। दोनों के सीने आपस में टकराए। क्या यह भी सही है?

-उस समय पेन बल्लेबाजी कर रहे थे और विराट फील्डिंग। ऐसे में दोनों आमने-सामने आ गए, लेकिन आपने देखा होगा कि दोनों ने अपने हाथ पीछे कर लिए थे जो साफ बता रहा था कि यह अचानक हुआ। उन्होंने उसको बहुत अच्छी तरह हैंडल किया। यह मैदान में सही युद्ध है।

-पर्थ के ऑप्टस स्टेडियम में शमी की गेंद कुछ ज्यादा ही तेज थी क्या?

-शमी बढि़या गेंदबाज हैं। मैं उन्हें देखकर खेलने की कोशिश कर रहा था लेकिन एक गेंद अतिरिक्त उछाल लेकर आई और मेरे ग्लव्स में लगी। यह मेरे लिए झटके की तरह था। मुझे दर्द हुआ। ऐसा लगा कि कोई विस्फोट हुआ है। यह अजीब था। एक महीने के अंदर गेंद कई बार मुझे लगी है। अभ्यास में मिशेल स्टार्क की गेंद दो बार मुझे लगी और फिर पर्थ में शमी की गेंद ने हिट किया। कुछ साल पहले श्रीलंका में मेरी यही अंगुली टूटी थी, इसलिए अब मुझे या तो गेंद को देखना होगा और दस्ताने की जगह बल्ले का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना होगा। मुझे कुछ बल्ले दिए गए हैं जिस पर मैं ग्रिप बना रहा हूं। उन्हें लहरा रहा हूं। इससे पता चल रहा है कि सबकुछ ठीक है।

-क्या आप बॉक्सिंग-डे टेस्ट के लिए पूरी तरह फिट हैं?

-पर्थ में चोट लगने के बाद दूसरी पारी से पहले जब मैं अभ्यास कर रहा था तभी मैं अच्छा महसूस कर रहा था। मैं जब ट्रेनिंग करता हूं तब भी अंगुली में टेप लगाकर बल्लेबाजी करता हूं, यहां पर मुझे ज्यादा टेप लगाना होगा। हालांकि कैच करना अलग बात है। मैं स्लिप में कैच का अभ्यास करूंगा और सामान्य ट्रेनिंग करूंगा। अगर अगले कुछ दिनों में बदलता है तो हम उस पर बैठकर बात करेंगे लेकिन इस समय सब सामान्य है। मैं स्लिप या जहां भी जरूरत होगी फील्डिंग करने के लिए तैयार हूं। पिछले कुछ दिनों में चोट में शत प्रतिशत सुधार हुआ है। जहां तक नेट पर चोट की बात है तो यह हमारे काम का हिस्सा है। कभी-कभी नेट पर भी चोट लगती है। आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत होना होता है।

-ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान टिम पेन को चोट से उबरने का अच्छा अनुभव है। क्या उन्होंने आपको कोई सलाह दी?

-पेन अलग स्तर के खिलाड़ी हैं। उनके शरीर में 15 स्क्रू और कई प्लेटें लगी हुई हैं। उन्होंने काफी दर्द सहा है। वह समय-समय पर सलाह देते रहते हैं।

-आप विक्टोरिया से घरेलू क्रिकेट खेले हैं और एमसीजी आपका घरेलू मैदान है। यहां पर बॉक्सिंग-डे टेस्ट खेलना कितना खास है?

-बॉक्सिंग-डे टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ही नहीं, विश्व क्रिकेट में बहुत बड़ी चीज है। जब मैं बच्चा था तो यहां मैच देखने आता था। बॉक्सिंग-डे टेस्ट में खेलना मेरा बचपन का सपना रहा है। मेरे पास मौका है। इसका हिस्सा होना शानदार है। पिछले साल मैं बिग बैश में खेल रहा था इसलिए यह मैच देखने नहीं आ पाया था, लेकिन इस बार मुझे यहां खेलना है। जहां तक एमसीजी की बात है तो मैंने यहां विक्टोरिया के लिए 11-12 साल खेला है। यहां वनडे में मैंने कई बड़ी पारियां खेली हैं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.