Move to Jagran APP

World Cup 2019: जानिए हर टीम में कौन सा खिलाड़ी है सबसे युवा, टीम इंडिया में है ये प्लेयर

चार साल में एक बार होने वाले इस टूर्नामेंट में हर टीम के कोई ना कोई युवा खिलाड़ी है जो इस बार विरोधी टीमों पर कहर बरपा सकता है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 29 May 2019 12:07 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2019 12:07 PM (IST)
World Cup 2019: जानिए हर टीम में कौन सा खिलाड़ी है सबसे युवा, टीम इंडिया में है ये प्लेयर
World Cup 2019: जानिए हर टीम में कौन सा खिलाड़ी है सबसे युवा, टीम इंडिया में है ये प्लेयर

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। ICC Cricket World Cup 2019: वर्ल्ड कप का 12वां संस्करण शुरू होने में अब बस कुछ घंटों का समय बाकी है। वर्ल्ड कप 2019 में दस टीमें हैं हिस्सा ले रही हैं। 30 मई से 14 जुलाई तक इंग्लैंड और वेल्स में आयोजित हो रहे इस वर्ल्ड कप में सबसे युवा खिलाड़ी अफगानिस्तान के स्पिनर मुजीब उर रहमान हैं। चार साल में एक बार होने वाले इस टूर्नामेंट में हर टीम के कोई ना कोई युवा खिलाड़ी है जो इस बार विरोधी टीमों पर कहर बरपा सकता है।

loksabha election banner

बड़ी किस्मत वाले खिलाड़ियों को 19-20 या इसके आसपास की उम्र में वर्ल्ड कप खेलने को मिलता है। इस बार लगभग हर टीम में 20-24 साल तक के युवा खिलाड़ी हैं, जो वर्ल्ड कप में कम एज में डेब्यू करने जा रहे हैं। ऐसी ही हर टीम के सबसे युवा खिलाड़ी के बारे में आज हम बताने जा रहे हैं। इस लिस्ट में सबसे टॉप पर हैं अफगानिस्तान के 18 वर्षीय मुजीब उर रहमान।

मुजीब उर रहमान - अफगानिस्तान (उम्र 18 साल, जन्मतिथि 28/03/2001)

18 वर्षीय मुजीब उर रहमान अफगानिस्तान टीम ही नहीं बल्कि इस वर्ल्ड कप में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी हैं। दुनियाभर की कई टी20 लीग्स और अपने देश के लिए काफी क्रिकेट खेलने के बाद मुजीब उर रहमान ने वर्ल्ड कप के लिए इंग्लैंड का टिकट प्राप्त किया था। मुजीब उर रहमान दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर हैं। 21वीं सदी में जन्मे मुजीब वर्ल्ड कप खेलने वाले पहले खिलाड़ी होंगे।

शाहीन आफरीदी - पाकिस्तान (उम्र 19 साल, जन्मतिथि 06/04/2000)

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज शाहीन आफरीदी भी 21 वीं सदी में जन्मे हैं। 19 वर्षीय शाहीन आफरीदी पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप खेलने जा रहे हैं। छोटी से उम्र में पाकिस्तान की नेशनल टीम में जगह बनाने वाले शाहीन आफरीदी के अलावा मोहम्मद हसनेन भी 19 साल के हैं जो पाकिस्तान के लिए वर्ल्ड कप खेलेंगे। हसनेन 150 किलोमीटर की रफ्तार से गेंद फेंकते हैं, जो पाकिस्तान सुपर लीग में देखा गया था।

अविश्का फर्नांडो - श्रीलंका (उम्र 21 साल, जन्मतिथि 05/04/1998)

श्रीलंका क्रिकेट टीम इस समय अपने क्रिकेट के बेकार दौर से गुजर रही है। कई खिलाड़ी जहां बैन के चलते बाहर हैं तो कई खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं। इसके अलावा कुछ फॉर्म की वजह से बाहर है। यही कारण है कि 21 वर्षीय अविश्का फर्नांडो ने टीम में जगह बनाई है। श्रीलंकाई टीम अच्छे प्लेयर तलाश नहीं पा रही है। इसी बीच अविश्का फर्नांडो ने टीम मैनेजमेंट का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर टीम में वर्ल्ड कप के लिए जगह बनाई है। 18 साल की उम्र में लिस्ट ए क्रिकेट के अनुभव और 6 ODI मैचों के परफॉर्मेंस के आधार पर अविश्का फर्नांडो का चयन हुआ है।

मेहदी हसन - बांग्लादेश (उम्र 22 साल, जन्मतिथि 25/10/1997)

बेहतरीन ऑफ स्पिनर के रूप में बांग्लादेश की टीम में वर्ल्ड कप के लिए जगह बनाने वाले मेहदी हसन थोड़ी बहुत बल्लेबाजी भी कर लेते हैं। मेहदी हसन करीब 22 साल की उम्र में इस बार वर्ल्ड कप खेलेंगे। इतनी कम उम्र में मेहदी हसन एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी की तरह बांग्लादेश के लिए हर फॉर्मेट में खेल रहे हैं। मेहदी हसन टेस्ट मैच एक पारी में पांच विकेट अपने नाम कर चुके हैं। मेहदी हसन ने 28 एकदिवसीय मैचों में 28 विकेट चटकाए हैं।

ओशेन थोमस - वेस्टइंडीज (उम्र 22 साल, जन्मतिथि 18/02/1997)

वेस्टइंडीज की टीम इस समय अनुभवी और युवा खिलाड़ियों के तालमेल वाली टीम है, जो वर्ल्ड कप खेलेगी। टीम के पास जहां 39 वर्षीय अनुभवी क्रिस गेल हैं। वहीं, 22-22 वर्षीय ओशेन थोमस और शिमरोन हेटमेयर हैं। वेस्टइंडीज की टीम में कई खिलाड़ी 30 साल की उम्र के आसपास के हैं। दुनिया से सबसे तगड़े हिटिंग बल्लेबाज और गेंदबाजों वाली टीम इस बार पसंदीदा टीमों में तो नहीं है लेकिन विंडीज की ये टीम कुछ भी कर सकती है। तेज गेंदबाज ओशेन थोमस भी गेंदबाजी आक्रामण को धार दे रहे हैं।

लुंगी नगिदी - साउथ अफ्रीका (उम्र 23 साल, जन्मतिथि 29/03/1996)

साउथ अफ्रीका की टीम में एक तरफ 40 साल के इमरान ताहिर हैं। वहीं, दूसरी तरफ 23-23 साल के लुंगी नगिदी और कगिसो रबादा हैं, जो इस बार वर्ल्ड कप खेलने जा रहे हैं। हालांकि, रबादा से नगिदी की उम्र कुछ महीने कम है। इन दोनों ही गेंदबाजों को चोट लगी हुई है। लेकिन, रबादा और नगिदी दोनों जल्द ठीक होकर वर्ल्ड कप में अपनी स्पीड से सभी को परेशान करने वाले हैं।

जोफ्रा आर्चर - इंग्लैंड (उम्र 24 साल, जन्मतिथि 01/04/1995)

वर्ल्ड कप की मेजबान टीम इंग्लैंड में वाइल्ड कार्ड एंट्री करने वाले तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर 3 वनडे इंटरनेशनल मैच खेलने के बाद सीधे वर्ल्ड कप में उतरेंगे। आखिरी समय में जोफ्रा आर्चर को वर्ल्ड कप की 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया था। दुनियाभर की तमाम टी20 लीग्स में तहलका मचाने वाले तेज गेंदबाज 24 साल उम्र में इंग्लैंड के लिए वर्ल्ड कप खेलने के लिए तैयार हैं। हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने वाले जोफ्रा आर्चर बल्ले से बड़ी हिट भी मार सकते हैं, जो कि आइपीएल 2019 में देखा गया था।

कुलदीप यादव - टीम इंडिया (उम्र 24 साल, जन्मतिथि 14/12/1994)

वर्ल्ड कप 2019 में उतरने वाली भारतीय टीम अब तक की इस टूर्नामेंट की सबसे अनुभवी और बूढ़ी टीम है। टीम इंडिया की एवरेज एज इस वर्ल्ड कप में 29.5 है। बावजूद इसके टीम इंडिया पसंदीदा है। 15 में से 7 खिलाड़ी 30 साल से ज्यादा की उम्र हैं। वहीं, भारतीय टीम में सबसे कम उम्र कुलदीप यादव की है जो 24 साल हैं। टीम इंडिया में कुलदीप यादव के अलावा कोई भी खिलाड़ी 25 साल से कम उम्र का नहीं है। चाइनामैन गेंदबाज ने जब से टीम इंडिया में डेब्यू किया है तभी से वनडे फॉर्मेट में अपनी जगह बनाई हुई है।

पैट कमिंस - ऑस्ट्रेलिया (उम्र 26 साल, जन्मतिथि 08/05/1993)

ऑस्ट्रेलिया के लिए इस बार जाय रिचर्डसन वर्ल्ड कप 2019 के लिए सबसे युवा खिलाड़ी थे। लेकिन वे चोटिल होकर वर्ल्ड कप टीम से बाहर हो गए। ऐसे में 26 वर्षीय पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के लिए वर्ल्ड कप 2019 खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी होंगे। ऑस्ट्रेलियाई टीम में 25 साल से 30 साल तक के ज्यादा खिलाड़ी हैं। साल 2015 में वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा रहे पैट कमिंस गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी भी करते हैं।

ईश सोढ़ी - न्यूजीलैंड (उम्र 26 साल, जन्मतिथि 31/10/1992)

लंबे कद के लेग स्पिनर ईश सोढ़ी वर्ल्ड कप 2019 के लिए न्यूजीलैंड के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। हालांकि, उनकी उम्र 26 साल है। लेकिन, इस टीम में सभी इसी उम्र के आसपास के खिलाड़ी है। न्यूजीलैंड के कप्तान और टीम मैनेजमेंट ने ईश सोढ़ी पर आउट ऑफ फॉर्म होने के बाद भी भरोसा जताया और टीम में शामिल किया है। करीब 6 साल के करियर में ईश सोढ़ी ने 30 वनडे, 17 टेस्ट और 33 टी20 मैच खेले हैं। 50 ओवर के फॉर्मेट वाले मैचों में ईश सोढ़ी ने 39 विकेट अपने नाम किए हैं। ईश सोढ़ी मिडिल ओवर्स में किफायती गेंदबाजी करने के लिए जाने जाते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.