Move to Jagran APP

MS Dhoni कभी नहीं हारे हैं 10 विकेट से वनडे मैच, विराट के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

Ind vs Aus Virat Kohli मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत को ऑस्ट्रेलिया के हाथों शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 05:51 PM (IST)Updated: Thu, 16 Jan 2020 09:59 AM (IST)
MS Dhoni कभी नहीं हारे हैं 10 विकेट से वनडे मैच, विराट के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

नई दिल्ली, जेएनएन। Ind vs Aus Virat Kohli: मंगलवार को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए 3 मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में मेजबान भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया ने धराशायी कर दिया। भारत को इस मुकाबले में 10 विकेट से हार मिली जो कि भारतीय क्रिकेट के इतिहास में 15 साल बाद हुआ। इससे पहले राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारतीय टीम को 10 विकेट से वनडे मैच में हार मिली थी।

loksabha election banner

भारतीय टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 255 रन पर ढेर हो गई। इसके बाद विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया का एक भी गेंदबाज एक भी विकेट निकालने में कामयाब नहीं हुआ। आइसीसी की वनडे रैंकिंग में नंबर वन गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और शार्दुल ठाकुर जैसे तेज गेंदबाज एक भी विकेट निकाल नहीं पाए। यहां तक कि इन तीनों गेंदबाजों ने 7 से ज्यादा के औसत से रन भी लुटाए।

वहीं, कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा भी एक विकेट नहीं ले पाए। यही कारण रहा कि 256 रन का टारगेट डेविड वार्नर और एरोन फिंच ने चेज कर इतिहास रच दिया। आपको जानकर हैरानी होगी कि करीब एक दशक तक भारतीय टीम की कप्तानी वाले महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में कभी भी भारतीय टीम को वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में 10 विकेट से हार नहीं झेलनी पड़ी थी, लेकिन अब विराट के नाम बतौर कप्तान शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

एमएस धौनी ने बतौर कप्तान 200 वनडे मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया, लेकिन एक भी बार ऐसा मौका नहीं आया जब उनकी कप्तानी में टीम को इतनी शर्मनाक हार झेलनी पड़ी हो। 200 वनडे मैचों में से भारत को धौनी की कप्तान में 74 मैचों में हार मिली, लेकिन कभी भी टीम 10 विकेट से नहीं हारी। वहीं, अपने 84वें मैच में बतौर कप्तान विराट कोहली को ऑस्ट्रेलिया के हाथों करारी हार झेलनी पड़ी। मोहम्मद अजहरुद्दीन और कपिल देव की कप्तानी में भी भारत ने कभी वनडे मैच 10 विकेट से नहीं हारा है।

10 विकेट से वनडे मैच हारने वाले भारतीय कप्तान

साल 1981 में सुनील गावस्कर

साल 1997 में सचिन तेंदुलकर

साल 2000 में सौरव गांगुली

साल 2005 में राहुल द्रविड़

साल 2020 में अब विराट कोहली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.