Move to Jagran APP

भारतीय टीम ने ICC Rankings में मचाया धमाल, टॉप 3 में रहने वाली दुनिया की एकमात्र टीम

शुक्रवार को जारी आइसीसी की मौजूदा रैंकिंग में भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। हालांकि भारतीय टीम किसी भी फॉर्मेट में नंबर वन नहीं है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Fri, 01 May 2020 02:44 PM (IST)Updated: Fri, 01 May 2020 02:44 PM (IST)
भारतीय टीम ने ICC Rankings में मचाया धमाल, टॉप 3 में रहने वाली दुनिया की एकमात्र टीम
भारतीय टीम ने ICC Rankings में मचाया धमाल, टॉप 3 में रहने वाली दुनिया की एकमात्र टीम

नई दिल्ली, जेएनएन। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने शुक्रवार को टीमों की मौजूदा रैंकिंग का ऐलान किया है। भारतीय टीम अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मौजूदा समय में किसी भी फॉर्मेट में नंबर वन नहीं है। टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में मौजूदा समय में बिना नंबर वन हुए भारतीय टीम ने एक इतिहास रच दिया है। जी हां, भारतीय टीम मौजूदा समय में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में एकमात्र ऐसी टीम है, जो आइसीसी रैंकिंग्स में टॉप 3 में है।

loksabha election banner

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया को पछाड़कर नंबर वन की कुर्सी हासिल की है, जबकि पाकिस्तान को हराकर कंगारू टीम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में पहली बार नंबर वन बनने का गौरव हासिल किया। वहीं, इंग्लैंड की टीम ने वर्ल्ड कप में मिली जीत के कारण नंबर वन की कुर्सी वनडे क्रिकेट में हासिल कर ली है, लेकिन भारतीय टीम तीनों फॉर्मेट में टॉप 3 में रहकर इतिहास रच गई है।

भारतीय टीम मौजूदा आइसीसी रैंकिंग्स में टेस्ट क्रिकेट में तीसरे, वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में दूसरे और टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में तीसरे पायदान पर है। भारत के अलावा कोई भी टीम दो फॉर्मेट से ज्यादा में टॉप 3 में शामिल नहीं है। ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट और टी20 में टॉप 3 में है, जबकि इंग्लैंड की टीम ने वनडे और टी20 में ही टॉप 3 में जगह बनाई हुई है। वहीं, कीवी टीम ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट में ही आइसीसी रैंकिंग में टॉप 3 में जगह बना सकी है।

यही कारण है कि भारतीय टीम का किसी एक या दो फॉर्मेट में नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में दबदबा है। कोरोना वायरस की वजह से फिलहाल क्रिकेट का खेल बंद है, लेकिन जब भी क्रिकेट की वापसी होगी तो भारतीय टीम के कप्तान और ब्लू ब्रिगेड की निगाहें फिर से टेस्ट और वनडे क्रिकेट में नंबर वन की कुर्सी हासिल करने पर होंगी, क्योंकि भारत की अगली टेस्ट सीरीज ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ है। यहां तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के अंकों में सिर्फ 2 प्वांट्स का अंतर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.