Move to Jagran APP

वेलिंग्टन टेस्ट: शतकवीर रहाणे के दम पर मजबूत स्थिति में भारत

भारत और न्यूजीलैंड के बीच वेलिंग्टन में जारी टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट का दूसरा दिन भारत के नाम रहा। टीम इंडिया ने कीवी टीम के 1

By Edited By: Published: Sat, 15 Feb 2014 11:43 AM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2014 01:50 AM (IST)
वेलिंग्टन टेस्ट: शतकवीर रहाणे के दम पर मजबूत स्थिति में भारत

वेलिंग्टन। भारत और न्यूजीलैंड के बीच वेलिंग्टन में जारी टेस्ट सीरीज के दूसरे टेस्ट का दूसरा दिन भारत के नाम रहा। टीम इंडिया ने कीवी टीम के 192 रनों के जवाब में, अपनी पहली पारी में ऑलआउट होने से पहले 438 रनों का स्कोर खड़ा करने में सफलता पाई और 246 रनों की बढ़त हासिल की। इसमें अजिंक्य रहाणे (118) के पहले टेस्ट शतक की अहम भूमिका रही। जवाब में उतरी कीवी टीम दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 24 रन पर अपना एक विकेट गंवा चुकी है और अब भी भारत से 222 रन पीछे है।

loksabha election banner

दूसरे दिन की शुरुआत में भारत को तकरीबन 40 रन बनाने के बाद पहला झटका लगा। 141 के कुल स्कोर पर नाइटवॉचमैन के तौर पर पहले दिन पिच पर आए इशांत के रूप में भारत ने अपना पहला विकेट गंवाया। इशांत ने 26 रनों का योगदान दिया। दूसरे छोर पर धवन का बल्ला अच्छा चल रहा था, हालांकि 162 के कुल स्कोर पर धवन 98 रन पर आउट हो गए और अपने शतक से महज दो रन से चूक गए। इसके महज 3 रनों के अंदर रोहित शर्मा (0) के रूप में भारत को पांचवां झटका लगा। रोहित को नीशम ने बोल्ड किया। रोहित के बाद विराट ने मोर्चा संभाला और रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाया। फिर 228 के कुल स्कोर पर कोहली (38) वैगनर की गेंद पर रदरफोर्ड को कैच थमा बैठे और भारत को छठा झटका लग गया।

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

इसके बाद कप्तान धौनी और रहाणे ने जानदार खेल दिखाया और संयम से कीवी गेंदबाजों की क्लास ली। दोनों बल्लेबाजों ने सातवें विकेट के लिए 120 रनों की साझेदारी को अंजाम दिया और कीवी टीम को बैकफुट पर ढकेल दिया। धौनी तो 348 के कुल स्कोर पर 68 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए, लेकिन रहाणे का धुआंधार खेल जारी रहा और उन्होंने एक बेहतरीन बाउंड्री के साथ अपने टेस्ट करियर का पहला शतक पूरा किया।

धौनी के बाद जडेजा ने कुछ देर रहाणे के साथ पिच पर अच्छा योगदान दिया। जडेजा ने 16 गेंदों पर 26 रनों की धुआंधार पारी खेली जिसमें 6 चौके मौजूद रहे। हालांकि जडेजा वैगनर की एक गेंद पर फुल्टन को कैच थमा बैठे। फिर अंत में रहाणे (118) साउथी की गेंद पर बोल्ट के एक शानदार कैच का शिकार हुए जबकि 22 महत्वपूर्ण रन बनाकर जहीर खान आखिरी विकेट के तौर पर वैगनर का शिकार बने। इसके साथ ही भारत ने कीवी टीम पर अच्छी बढ़त बना ली।

इस मैच के स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

जवाब में उतरे कीवी ओपनर्स की शुरुआत बेहद खराब रही और पीटर फुल्टन दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ही जहीर खान का शिकार हो गए। जहीर ने फुल्टन (1) को एलबीडब्ल्यू किया। दिन के अंत तक न्यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 24 रन बना लिए थे, हालांकि अब भी वो भारत से 222 रन पीछे हैं। उन्हें भारत को दोबारा बल्लेबाजी कराने के लिए 222 रन बनाने ही होंगे, और उनके पास इसके लिए 9 विकेट शेष हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.