Move to Jagran APP

मौसम का साथ रहा तो धौनी ब्रिगेड फिर धमाल मचाने को तैयार

पिछले मुकाबले में शानदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम जब कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में यहां रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे के लिए मैदान में होगी तो उसका एकमात्र लक्ष्य जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा करना होगा।

By Edited By: Published: Sat, 23 Nov 2013 06:59 PM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2013 10:33 AM (IST)
मौसम का साथ रहा तो धौनी ब्रिगेड फिर धमाल मचाने को तैयार

विशाखापत्तनम। पिछले मुकाबले में शानदार जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम जब कप्तान महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में यहां रविवार को वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे वनडे के लिए मैदान में होगी तो उसका एकमात्र लक्ष्य जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज पर कब्जा करना होगा। मौसम इस मैच में फैंस के रोमांच में एक बड़ा रोड़ा साबित हो सकता है। तूफान हेलिन की वजह से भारत का पूर्वी तट अब भी बारिश व हवाओं के झोंकों के गिरफ्त में हैं और दोनों टीमों का विशाखापंट्टनम में स्वागत भी बारिश से ही हुआ। अब देखना होगा कि क्या मौसम इस रोमांच को जारी रहने देता है या नहीं।

loksabha election banner

भारतीय टीम वेस्टइंडीज को कोच्चि में छह विकेट से हराकर पहले ही 1-0 की बढ़त बना चुकी है और यदि वह रविवार को दूसरा मैच भी जीत जाती है तो उसे तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अपराजेय बढ़त मिल जाएगी। दूसरी ओर भ्रमणकारी वेस्टइंडीज की स्थिति भी इस समय काफी नाजुक है और उसके तूफानी बल्लेबाज क्रिस गेल के हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण शेष सीरीज से बाहर हो जाने के चलते इस समय वह मनोवैज्ञानिक दबाव में भी है। कप्तान ड्वेन ब्रावो पहले ही कह चुके हैं कि उनके दो अहम खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी से वेस्टइंडीज को नुकसान हो सकता है। ऐसे में धौनी के धुरंधरों के लिए मेहमान टीम को और दबाव में लाना कठिन नहीं होगा। टीम इंडिया के खिलाड़ी इस समय पूरी फॉर्म में हैं और उसका बल्लेबाजी क्रम किसी अभेद किले की तरह है जिससे भेदना कैरेबियाई गेंदबाजों के लिए आसान नहीं होगा। पिछले वनडे के हीरो विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, ऑलराउंडर युवराज सिंह, सुरेश रैना और कप्तान धौनी के रूप में टीम इंडिया के पास सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी क्रम है। पिछले मैच में विराट ने 86 रनों की मैन ऑफ द मैच पारी और ओपनर रोहित ने 72 रनों की शानदार पारी खेलकर अकेले दम पर टीम को जीत दिला दी थी।

पढ़ें: सचिन के फैन सुधीर की अनसुनी कहानी, उनकी मां की जुबानी

इसके अलावा धवन भी टीम इंडिया की नई रन मशीन हैं जो लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। लंबे अर्से बाद टीम में वापसी कर रहे युवराज ने पिछले मैच में नाबाद 16 रन बनाए थे लेकिन उम्मीद है कि अगले मुकाबले में उनसे कुछ यादगार पारी देखने को मिलेगी। टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप के बाद अब वनडे सीरीज में भी टीम इंडिया वही प्रदर्शन दोहराना चाहती है। उसकी गेंदबाजी, बल्लेबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों विभागों में मजबूत पकड़ है और जरूरी है कि वह इस प्रदर्शन को बरकरार रखे। किसी भी स्थिति में विपक्षी टीम को कमजोर आंकने से भारतीय टीम की जीत का इंतजार लंबा खिंच सकता है।

टीम इंडिया के गेंदबाजी क्रम की बात की जाए तो उसके भुवनेश्वर कुमार, जयदेव उनादकट, मुहम्मद शमी, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन के रूप में बेहतरीन खिलाड़ी हैं। पिछले मुकाबले में जडेजा और रैना तीन-तीन विकेट लेकर सबसे सफल रहे थे जबकि अश्विन ने दो विकेट लिए थे। पिछले मैच में तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कोई विकेट निकालने में सफल नहीं रहे थे लेकिन वह एक अच्छे खिलाड़ी हैं और संभव है कि गेल की अनुपस्थिति में वह कैरेबियाई टीम को अधिक रन बनाने से रोक पाएंगे। हालांकि वेस्टइंडीज की टीम इस मैच को जीतने के साथ ही सीरीज में बने रहने की हर संभव कोशिश करेगी ऐसे में वह दूसरे वनडे में बल्लेबाजी क्रम में व्यापक सुधार के साथ उतर सकती है। उसके पास मर्लोन सैमुअल्स, लेंडल सिमंस, जॉनसन चा‌र्ल्स, पिछले मैच में अर्धशतक लगाने वाले डेरेन ब्रावो, ऑलराउंडर डेरेन सैमी के रूप में बेहतरीन बल्लेबाजी क्रम है। टेस्ट सीरीज और पिछला मैच गंवाने के साथ ही अपने चोटी के खिलाड़ियों के चोटिल होने के कारण कैरेबियाई टीम भारी दबाव में है और फिलहाल खेल के तीनों ही विभागों में उसका प्रदर्शन बेहद शर्मनाक रहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.