नई दिल्ली, जेएनएन। ICC Cricket World Cup 2019 India vs New Zealand Semi Finals: भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर खेला जा रहा है। हालांकि, न्यूजीलैंड की पारी के 46.1 ओवर होने के बाद मैच में बारिश ने खलल डाल दिया है। अगर आज का ये मैच होता तो टीम इंडिया के परेशानी होगी। अगर आज का मैच रद हो जाता है तो टीम इंडिया के लिए फायदा होगा। 

दरअसल, वर्ल्ड कप 2019 के लीग मैच खत्म होने के बाद टीम इंडिया ने जहां इस टूर्नामेंट की अंकतालिका में टॉप पर खत्म किया है। वहीं, न्यूजीलैंड किस्मत के सहारे नंबर चार पर रहकर क्वालीफाई कर पाई। ऐसे में वर्ल्ड कप 2019 की नंबर 1 टीम और नंबर 4 की टीम के बीच 9 जुलाई को सेमीफाइनल होना तय था। ऐसे में टीम इंडिया और न्यूजीलैंड मैनचेस्टर में ये हाईवोल्टेज मैच खेलने उतरी लेकिन बारिश ने विघ्न डाल दिया। 

भारत के पास फाइनल में पहुंचने का मौका

मैनचेस्टर में भारत और न्यूजीलैंड के बीच बारिश से बाधित इस मैच के ना होने की स्थिति में ये मैच रद होगा और यही सेमीफाइनल मैच बुधवार को मैनचेस्टर में ही रिजर्व डे पर इससे आगे खेला जाएगा। अगर बुधवार को भी ये मैच पूरा नहीं होता है तो फिर टीम इंडिया सीधे वर्ल्ड कप 2019 के फाइनल के लिए क्वालीफाई कर जाएगी। 

आइसीसी के वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल और फाइनल के लिए बनाए गए नियमों के मुताबिक अगर दो टीमों के बीच का सेमीफाइनल मैच निर्धारित दिन और रिजर्व डे वाले दिन पूरा नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में वो टीम वर्ल्ड कप के फाइनल के लिए प्रवेश करेगी जिसने लीग स्टेज में सबसे ज्यादा मैच खेले हैं। वर्ल्ड कप के नियमों की इस स्थिति में टीम इंडिया न्यूजीलैंड से कहीं आगे है। भारत ने 7 मैच जीतकर 15 अंक हासिल किए हैं, जबकि न्यूजीलैंड 11 अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंची है। 

वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल्स की वेन्यू, टाइमिंग और रिजर्व डे

वर्ल्ड कप 2019 का पहला सेमीफाइनल खेला जा रहा है

भारत बनाम न्यूजीलैंड

भारतीय समयानुसार समय - दोपहर 3 बजे से जारी है लेकिन बारिश के कारण रुका है

दिन और तारीख -  मंगलवार, 9 जुलाई 2019 

मैदान - ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर 

रिजर्व डे - बुधवार, 10 जुलाई

वर्ल्ड कप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड 

भारतीय समयानुसार समय - दोपहर 3 बजे से

दिन और तारीख - गुरुवार, 11 जुलाई 2019

मैदान - एजबेस्टन, बर्मिंघम 

रिजर्व डे - शुक्रवार, 12 जुलाई

वर्ल्ड कप 2019 का फाइनल

पहला सेमीफाइनल विजेता बनाम दूसरा सेमीफाइनल विजेता

भारतीय समयानुसार समय - दोपहर 3 बजे से 

दिन और तारीख - रविवार, 14 जुलाई  2019 

मैदान-  लॉर्ड्स (होम ऑफ क्रिकेट), लंदन 

रिजर्व डे - सोमवार, 15 जुलाई

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस