Move to Jagran APP

IND vs AUS: टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कई चौंकाने वाले बदलाव

टीम में कई खिलाड़ियों का चयन चौंकाने वाला है तो कई को फिर से आराम दिया गया है।

By Bharat SinghEdited By: Published: Mon, 02 Oct 2017 12:42 PM (IST)Updated: Tue, 03 Oct 2017 09:54 AM (IST)
IND vs AUS: टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कई चौंकाने वाले बदलाव
IND vs AUS: टी-20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कई चौंकाने वाले बदलाव

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 वनडे मैचों की सीरीज खत्म होने के बाद अब इस दौरे के तीन टी-20 मुकबलों के लिए भी टीम की घोषणा कर दी गई है। वनडे सीरीज में 4-1 से ऑस्ट्रेलियाई टीम को मात देने के बाद चयनकर्ताओं ने 7 अक्टूबर से शुरू हो रही टी-20 मुकाबले के लिए कई बदलाव किए हैं। 

loksabha election banner

नेहरा और दिनेश कार्तिक टीम में

बीसीसीआइ ने रविवार रात को वनडे सीरीज खत्म होने के बाद तीन टी-20 मैचों के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। टी-20 मुकाबलों के लिए 38 साल के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा के अलावा दिनेश कार्तिक को भी टीम में जगह मिली है।

अश्विन और जडेजा फिर से बाहर

इस टीम में फिर से चौंकाने वाले कदम के तौर पर भारत के शीर्ष स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को जगह नहीं दी गई है। इससे पहले उन्हें वनडे से भी बाहर रखा गया था। शायद चयनकर्ता उन्हें टेस्ट मैचों के लिए या विदेशी दौरों के लिए बचाकर रखना चाहते हैं। ये दोनों खिलाड़ी अब रणजी ट्रॉफी में खेलते दिखेंगे।

लोकेश राहुल और शिखर धवन की वापसी

पहले मां और फिर पत्नी की तबीयत खराह होने के बाद से टेस्ट और वनडे मैचों से बाहर रहे शिखर धवन की टीम में वापसी हुई है। इसके अलावा टेस्ट मैचों में बल्लेबाजी क्रम बदलने के बाद असफल रहे और वनडे टीम में जगह नहीं पा सके लोकेश राहुल को भी टी-20 टीम में जगह दी गई है। 

पांच पांडवों का स्थान बरकरार

वनडे टीम में रहे पांच युवा पांडवों को टी-20 टीम में भी जगह दी गई है। बल्लेबाजों में मनीष पांडे और केदार जाधव और गेंदबाज में युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव और अक्षर पटेल को बरकरार रखा गया है। उम्मीद है कि चयनकर्ता इन्हें 2019 विश्व कप के लिए तैयार कर रहे हैं। 

आइपीएल में खेले थे आशीष नेहरा

आशीष नेहरा आखिरी बार फरवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 में खेले थे। सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से आइपीएल-10 में नेहरा ने 6 मैचों में 8 विकेट निकाले थे। 

कार्तिक को घरेलू क्रिकेट में प्रदर्शन का मिला इनाम

दिनेश कार्तिक ने दिलीप ट्रॉफी फाइनल में इंडिया रेड की कप्तानी करते हुए पहली पारी में 111 रन बनाए थे। इंडिया रेड ने खिताबी टक्कर में सुरेश रैना की इंडिया ब्लू को 163 रनों से मात दी थी।

यह है 15 सदस्यीय टी-20 टीम 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल , मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा और अक्षर पटेल।

यह है टी-20 सीरीज का कार्यक्रम

पहला टी-20- 7 अक्टूबर, रांची

दूसरा टी-20, 10 अक्टूबर, गुवाहाटी

तीसरा टी-20, 13 अक्टूबर, हैदराबाद

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.