दुबई, प्रेट्र। भारतीय टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली व टीम इंडिया ने आइसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में अपना स्थान बरकरार रखा है। विराट व उनकी टीम इस वक्त टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक पर मौजूद है। भारत ने हाल ही में वेस्टइंडीज को दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हराया था और उसके 116 अंक हैं। टेस्ट टीम रैंकिंग में 106 अंक के साथ दक्षिण अफ्रीका दूसरे नंबर पर है। 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 935 अंक के साथ पहले नंबर पर हैं तो अभी बैन की वजह से विश्व क्रिकेट से बाहर चल रहे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ 910 अंक के साथ दूसरे नंबर पर हैं। भारतीय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा टेस्ट रैंकिंग में छठे स्थान पर हैं और उनके 765 अंक हैं। 

कुछ अन्य टेस्ट सीरीज की बात करें तो बांग्लादेश को जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। इंग्लैंड को श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है जबकि संयुक्त अरब अमिरात में पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जा सकती है। बांग्लादेश की टीम टेस्ट रैंकिंग में वेस्टइंडीज को पीछे छोड़ सकती है लेकिन इसके लिए उसे चारों टेस्ट मैच जीतने होंगे। वेस्टइंडीज की टीम इस वक्त आठवें नंबर पर है। इंग्लैंड की टीम भी टेस्ट रैंकिंग में दूसरे नंबर पर आ सकती है लेकिन इसके लिए उसे श्रीलंका के खिलाफ तीनों टेस्ट मैच जीतने होंगे। 

टेस्ट रैंकिंग में श्रीलंका के पास भी उपर आने का मौका है अगर वो इंग्लैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज जीत जाए। ऐसा होने पर श्रीलंका पांचवें स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया से आगे निकल जाएगी। न्यूजीलैंड की टीम भी अपने रैंकिंग में दूसरे नंबर पर आ जाएगी अगर वो पाकिस्तान के खिलाफ जीत हासिल करे और श्रीलंका व इंग्लैंड के बीच होने वाले टेस्ट सीरीज का रिजल्ट उसके हक में हो। अगर पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को 3-0 से हरा दिया तो वो ऑस्ट्रेलिया के उपर आ जाएगी। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप