Move to Jagran APP

तमीम इकबाल ने खेली ODI करियर की सबसे बड़ी पारी, बांग्लादेश को मिली चार रन से जीत

Tamim Iqbal highest ODI score तमीम इकबाल ने वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी पारी खेली।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 04:21 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 09:44 PM (IST)
तमीम इकबाल ने खेली ODI करियर की सबसे बड़ी पारी, बांग्लादेश को मिली चार रन से जीत
तमीम इकबाल ने खेली ODI करियर की सबसे बड़ी पारी, बांग्लादेश को मिली चार रन से जीत

नई दिल्ली, जेएनएन। Bangladesh vs Zimbabwe, Tamim Iqbal highest ODI score: बांग्लादेश के ओपनर बल्लेबाज तमीम इकबाल ने जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे वनडे मुकाबले में अपनी टीम के लिए वनडे क्रिकेट में एक नया इतिहास रच दिया। तमीम बांग्लादेश के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा वयक्तिगत स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बने। कमाल की बात ये रही कि इस मैच में उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा और अपनी टीम के लिए एक नया रिकॉर्ड बना दिया। इसके साथ ही वो बांग्लादेश की तरफ से वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज होने के गौरव भी हासिल कर लिया। 

loksabha election banner

तमीम ने तोड़ा अपना रिकॉर्ड

तमीम इकबाल ने वनडे क्रिकेट में बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। इससे पहले तमीम ही इस टीम के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज थे। तमीम ने इस मैच में 136 गेंदों पर 158 रन की पारी खेली और इस पारी में उन्होंने 20 चौके व 3 छक्के जड़े। इससे पहले तमीम का वनडे में बेस्ट स्कोर 154 रन था। अब उन्होंने खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है और एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। तमीम के वनडे करियर का ये 12वां शतक रहा। 

बांग्लादेश की तरफ से वनडे में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत रन बनाने वाले टॉप पांच बल्लेबाज

तमीम इकबाल- 158 रन

तमीम इकबाल- 154 रन

मुश्फिकुर रहीम- 144 रन

इमरूल कायेस- 144 रन

शाकिब अल हसन- नाबाद 134 रन

वनडे में बांग्लादेश की तरफ से सबसे ज्यादा रन

तमीम इकबाल बांग्लादेश के पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 7000 रन का आंकड़ा छूने वाले पहले बल्लेबाज हो गए हैं साथ ही साथ वो वनडे में अपनी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं। उन्होंने अब तक खेले 206 वनडे मैचों में कुल 7074 रन बनाए हैं। इसमें 12 शतक दर्ज हैं। 

रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को मिली सिर्फ चार रन से जीत

दूसरा वनडे मैच काफी रोमांचक रहा। इस मैच में बांग्लादेश ने पहले खेलते हुए 50 ओवर में 8 विकेट पर 322 रन बनाए और जिम्बाब्वे को 323 रन का लक्ष्य दिया। जिम्बाब्वे ने इस मैच में मेजबान टीम को कड़ी टक्कर दी और 50 ओवर में 8 विकेट पर 318 रन तक पहुंच गई। इस रोमांचक मैच में बांग्लादेश को सिर्फ चार रन से जीत मिली। इस मैच में जिम्बाब्वे के चार बल्लेबाजों ने अर्धशतकीय पारी खेली। निचले क्रम के बल्लेबाज डोनाल्ड तिरिपानो ने गजब की पारी खेली और 28 गेंदों पर दो चौके व पांच छक्कों की मदद से नाबाद 55 रन  बनाए पर अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। तमीम इकबाल को उनकी रिकॉर्ड पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.