Move to Jagran APP

T20WC 2021 SA vs SL: दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच मैच में निगाहें क्विंटन डिकाक पर

T20WC 2021 SA vs SL दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को हालांकि श्रीलंका के स्पिनरों वानिंदु हसरंगा और महेश तीक्ष्णा से सतर्क रहना होगा। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। इस मैच में तेज गेंदबाज ड्वेन प्रिटोरियस ने तीन विकेट लिए थे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 29 Oct 2021 08:13 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 09:19 AM (IST)
T20WC 2021 SA vs SL: दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच मैच में निगाहें क्विंटन डिकाक पर
श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाड़ी (एपी फोटो)

शारजाह, प्रेट्र। नस्लवाद के खिलाफ मुहिम में एक घुटने के बल बैठने के सांकेतिक समर्थन से इन्कार करने के कारण पिछले मैच से हटने वाले क्विंटन डिकाक दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका के बीच टी-20 विश्व कप के सुपर-12 मैच में शनिवार को मैदान पर उतर सकते हैं। डिकाक ने गुरुवार को बयान जारी करके टी-20 विश्व कप के बाकी बचे मैचों के लिए खुद का उपलब्ध रखा था। उन्होंने कहा था कि अगर उनके घुटने के बल बैठने से दूसरों को शिक्षित करने में मदद मिलती है तो उन्हें ऐसा करने में दिक्कत नहीं है।

loksabha election banner

डिकाक ने कहा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मैच से पहले ऐसा नहीं करने पर उन्हें नस्लवादी कहा गया जिससे उन्हें काफी पीड़ा पहुंची। दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच आठ विकेट से जीता था। डिकाक की वापसी से दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को मजबूती मिलेगी तथा बायें हाथ का यह बल्लेबाज स्वयं बड़ी पारी खेलकर आलोचकों का मुंह बंद करने की कोशिश करेगा। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान तेंबा बावुमा ने विश्व कप में अब तक 12 और दो रन बनाए हैं और वह फार्म में लौटने को बेताब होंगे। दक्षिण अफ्रीका के पास रीजा हेंड्रिक्स, रासी वेन डेर डुसैन, एडेन मार्करैम और विश्वसनीय डेविड मिलर जैसे बल्लेबाज हैं जो किसी भी आक्रमण की धज्जियां उड़ा सकते हैं और श्रीलंका भी कोई अपवाद नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को हालांकि श्रीलंका के स्पिनरों वानिंदु हसरंगा और महेश तीक्ष्णा से सतर्क रहना होगा। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया था। इस मैच में तेज गेंदबाज ड्वेन प्रिटोरियस ने तीन विकेट लिए थे। उसके पास अंतिम ओवरों के दो सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज कैगिसो रबादा और एनरिक नोत्र्जे हैं और अगले मैच में भी उनकी भूमिका महत्वपूर्ण होगी। दक्षिण अफ्रीका के दोनों स्पिनरों केशव महाराज और तबरेज शम्सी को भी अहम भूमिका निभानी होगी।

श्रीलंका को आस्ट्रेलिया के हाथों सात विकेट की हार को भुलाकर नए सिरे से शुरुआत करनी होगी। उसके लिए चरित असलंका की अच्छी फार्म सकारात्मक पहलू है। आस्ट्रेलिया के खिलाफ अच्छी शुरुआत करने वाले कुशल परेरा को बड़ी पारी खेलने की जरूरत है। सलामी बल्लेबाज पथुम निशांका और अविष्का फनरंडो की लगातार विफलता टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय होगी। तेजतर्रार वानिंदु हसरंगा और भानुका राजपक्षे की भूमिका भी महत्वपूर्ण होगी। श्रीलंका के तेज गेंदबाज चमिका करुणारत्ने, दुष्मंता चमीरा और लाहिरू कुमारा आस्ट्रेलिया के खिलाफ नहीं चल पाए। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों को रोकने के लिए उन्हें सही क्षेत्र में गेंदबाजी करनी होगी।मैच में ओस की भूमिका भी अहम होगी। इस मैच का परिणाम दोनों टीमों के लिए महत्वपूर्ण होगा और इसलिए वे किसी तरह की कसर नहीं छोड़ना चाहेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.