Move to Jagran APP

T20 वर्ल्ड कप पर बड़ा फैसला आज, ICC की अहम बैठक में तय होगा टूर्नामेंट का भविष्य

ICC T20 World Cup 2020 इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप का फैसला आज हो जाएगा कि ये टूर्नामेंट होगा या नहीं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 10 Jun 2020 07:59 AM (IST)Updated: Wed, 10 Jun 2020 07:59 AM (IST)
T20 वर्ल्ड कप पर बड़ा फैसला आज, ICC की अहम बैठक में तय होगा टूर्नामेंट का भविष्य
T20 वर्ल्ड कप पर बड़ा फैसला आज, ICC की अहम बैठक में तय होगा टूर्नामेंट का भविष्य

नई दिल्ली, पीटीआइ। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की बुधवार को होने वाली बोर्ड सदस्यों की बैठक में ऑस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप के भविष्य को लेकर गतिरोध दूर होने की उम्मीद है। इस बैठक में अगले चेयरमैन के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा भी की जा सकती है।

loksabha election banner

बोर्ड के सदस्य इस समय ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी-20 विश्व कप को लेकर कोई ठोस फैसला कर सकते हैं, जिस पर कोविड-19 महामारी के कारण अनिश्चितता के बादल मंडरा रहे हैं। ऐसे में क्या भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के आग्रह पर 2021 के बजाए 2022 में मेजबानी करने पर सहमत हो जाएगा?

इस सवाल के जवाब में बीसीसीआइ कोषाध्यक्ष अरुण धूमल ने कहा कि पहले आइसीसी को घोषणा करने दो कि उनका इस साल के विश्व कप को लेकर क्या इरादा है। इस साल के टूर्नामेंट को लेकर अभी तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

आइसीसी बोर्ड की जानकारी रखने वाले एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर कहा कि भारत या तो पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 2021 के टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा और ऑस्ट्रेलिया में 2022 में इसका आयोजन होगा या फिर इसके उलटा भी हो सकता है। किसी भी स्थिति में यह फैसला द्विपक्षीय सीरीज को ध्यान में रखकर करना होगा।

एक अन्य पहलू प्रसारक स्टार इंडिया है, जिसने आइपीएल और आइसीसी प्रतियोगिताओं में भी निवेश किया है। अधिकारी ने कहा कि स्टार भी हितधारक है। उनकी राय भी मायने रखेगी। ऐसे भी कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर टी-20 विश्व कप स्थगित या रद कर दिया जाता है तो अक्टूबर-नवंबर में आइपीएल का आयोजन किया जा सकता है।

एक अन्य महत्वपूर्ण पहलू यह होगा कि क्या आइसीसी के वर्तमान चेयरमैन शशांक मनोहर और बोर्ड उनके उत्तराधिकारी के लिए नामांकन प्रक्रिया की औपचारिक घोषणा करेंगे। इस पद के लिए कई दावेदार हैं। एक महीने पहले तक इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के कोलिन ग्रेव्स सर्वसम्मत पसंद लग रहे थे और अब भी वह मुख्य दावेदार हैं लेकिन बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अहसान मनी के नाम भी इस पद के लिए उछाले जा रहे हैं, जिससे मामला दिलचस्प बन गया है।

बीसीसीआइ ने हालांकि अभी तक गांगुली को उम्मीदवार बनाने का औपचारिक फैसला नहीं किया है। धूमल ने कहा कि जल्दबाजी क्या है। वे पहले चुनाव प्रक्रिया घोषित करें। इसके लिए समयसीमा होगी। हम सही समय पर फैसला करेंगे। एक अन्य मसला भारत में 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप के लिए करों में छूट से जुड़ा है।

बीसीसीआइ पहले ही भारत में 2016 में खेले गए टी-20 विश्व कप से संबंधित करों को लेकर लड़ाई लड़ रहा है। इसके लिए देय दो करोड़ 37 लाख डॉलर (करीब एक अरब रुपये) का मसला अभी विवाद समाधान समिति के दायरे में है। जहां तक आइसीसी का मामला है तो उसका मानना है कि करों में छूट को लेकर बीसीसीआइ ने कोई वचनबद्धता नहीं दिखाई है, जो कि केंद्र सरकार से हरी झंडी मिले बिना संभव नहीं है। बीसीसीआइ ने कोविड-19 के चलते लॉकडाउन के कारण कुछ समय देने के लिए कहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.