नई दिल्ली, जेएनएन। अब क्रिकेट मैचों को बारिश या खराब रोशनी के चलते देरी से शुरू होते हुए सुना होगा लेकिन मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के बीच चल रहे रणजी ट्रॉफी एलीट समूह-बी के मैच पर सूर्य ग्रहण का असर पड़ा है। केवल यही मुकाबला नहीं, बल्कि मुंबई और रेलवे के बीच वानखेडे में खेले जा रहे मुकाबले पर भी सूर्य ग्रहण का असर पड़ा है। कुछ और मुकाबले भी हैं, जो आज देरी से शुरू होंगे।

दरअसल, गुरुवार को सुबह 8 बजकर 9 मिनट पर 2019 के अंतिम सूर्य ग्रहण की शुरुआत होगी जबकि ग्रहण का 10 बजकर 58 मिनट पर होगा। मैच में दिन के खेल की शुरुआत सुबह 9.30 बजे से होती है। इसलिए खेल की शुरुआत सुबह 11.30 बजे से कराने का फैसला हुआ है। वहीं, कुछ मैचों की टाइमिंग 12 बजे भी रखी गई है। इसके अलावा कोलकाता में हो रहे रणजी ट्रॉफी के दो मैच खराब रोशनी के कारण शुरू नहीं हो पाए हैं।

क्रिकेट के इतिहास में पहला मौका

मध्य प्रदेश बनाम तमिलनाडु रणजी मैच के मैच रैफरी संजीब देबबर्मा के फैसले की जानकारी देते हुए एमपीसीए सचिव संजीव राव ने बताया कि क्रिकेट के इतिहास में संभवत : पहला मौका है, जब ग्रहण के कारण मैच देरी से शुरू होगा। मैंने अपने क्रिकेट करियर में ऐसा पहले कभी नहीं देखा है। इसी तरह मुंबई में मुंबई व रेलवे तथा राजकोट में सौराष्ट्र व उत्तर प्रदेश के बीच मैचों में भी सूर्य ग्रहण का साया पड़ेगा। दोनों मैच भी निर्धारित 9.30 बजे के बजाय दो घंटे देरी से शुरू होंगे।

देश और दुनिया के अलग-अलग शहरों में सूर्यग्रहण अलग-अलग समय पर दिखेगा। कई शहरों में सूर्य ग्रहण को देखा जा चुका है, जबकि कुछ जगहों पर अभी ग्रहण के लगने की संभावना है। देश की राजधानी दिल्ली में यह सूर्यग्रहण सुबह 8 बजकर 17 मिनय से शुरू होकर 10 बजकर 57 मिनट तक दिखेगा। उत्तर भारत में यह सूर्यग्रहण पूर्ण नहीं होगा, जबकि दक्षिण भारत के कई हिस्सों में पूर्ण सूर्यग्रहण यानी कुंडलाकार सूर्यग्रहण नजर आएगा।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस