नई दिल्ली, जेएनएन। इंग्लैंड क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने भारत के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच की पहली पारी में एक खास मुकाम हासिल किया। ब्रॉड ने न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली को टेस्ट क्रिकेट में पीछे छोड़ दिया। इसके साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वो आठवें नंबर पर आ गए हैं और विकेट लेने के मामले में कपिल देव को पीछे छोड़ने से सिर्फ तीन विकेट दूर हैं। 

स्टुअर्ट ब्रॉड ने सर रिचर्ड हेडली को पीछे छोड़ा

टेस्ट क्रिकेट में विकेट लेने के मामले में स्टुअर्ट ब्रॉड ने पूर्व कीवी तेज गेंदबाज सर रिचर्ड हेडली को पीछे छोड़ दिया। रिचर्ड हेडली ने 86 टेस्ट मैचों में 431 विकेट लिए थे। लेकिन पांचवें टेस्ट मैच में शिखर धवन का विकेट लेते हुए ब्रॉड ने उन्हें पीछे छोड़ दिया। अब टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में ब्रॉड आठवें नंबर पर आ गए हैं। हालांकि कपिल देव को पीछे छोड़ने के लिए उन्हें सिर्फ तीन विकेट की जरूरत है। टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी ये हैं। 

मुथैया मुरलीघरन- 133 टेस्ट- 800 विकेट

शेन वॉर्न- 145 टेस्ट- 708 विकेट

अनिल कुंबले- 132 टेस्ट- 619 विकेट

ग्लेन मैकग्रा- 124 टेस्ट- 563 विकेट

जेम्स एंडरसन- 140 टेस्ट- 559 विकेट

कर्टनी वॉल्श- 132 टेस्ट- 519 विकेट

कपिल देव- 131 टेस्ट- 434 विकेट

स्टुअर्ट ब्रॉड- 123 टेस्ट- 432 विकेट (123 वां टेस्ट खेल रहे हैं)

रिचर्ड हेडली- 86 टेस्ट- 431 विकेट

इस टेस्ट सीरीज में ब्रॉड का प्रदर्शन

भारत के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दौरान स्टुअर्ट ब्रॉड का प्रदर्शन अच्छा रहा है। अब तक खेले चार टेस्ट मैचों में उन्होंने कुल 14 विकेट लिए थे। वहीं पांचवां टेस्ट मैच अभी खेला जा रहा है और खबर लिखे जाने तक इस टेस्ट मैच की पहली पारी में ब्रॉड एक विकेट ले चुके थे। इस टेस्ट सीरीज में ब्रॉड का बेस्ट प्रदर्शन 44 रन देकर 4 विकेट रहा है। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern