Move to Jagran APP

IND vs AUS odi series: ऑस्‍ट्रेलिया को वनडे सीरीज से पहला लगा जोरदार झटका, बदलना पड़ा कप्‍तान

Steve Smith will lead odi side भारतीय टीम के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए ऑस्‍ट्रेलिया को अपना कप्‍तान बदलना पड़ा है। स्‍टीव स्मिथ ही भारत के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया की अगुवाई करेंगे। डेविड वॉर्नर और एश्‍टन आगर वनडे सीरीज खेलने के लिए भारत आएं हैं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek NigamPublished: Tue, 14 Mar 2023 11:50 AM (IST)Updated: Tue, 14 Mar 2023 11:50 AM (IST)
IND vs AUS odi series: ऑस्‍ट्रेलिया को वनडे सीरीज से पहला लगा जोरदार झटका, बदलना पड़ा कप्‍तान
Steve Smith will lead Australia team: पैट कमिंस की गैरमौजूदगी में स्‍टीव स्मिथ होंगे कप्‍तान

नई दिल्‍ली, स्‍पोर्ट्स डेस्‍क। भारत के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज से पहले ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में बड़ा बदलाव हुआ है। स्‍टीव स्मिथ शुक्रवार से शुरू होने वाली वनडे सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया की अगुवाई करेंगे। नियमित कप्‍तान पैट कमिंस घर पर ही रहेंगे क्‍योंकि पिछले सप्‍तान उनकी मां मारिया का निधन हुआ था।

loksabha election banner

याद दिला दें कि भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच दिल्‍ली में खेले गए दूसरे टेस्‍ट के बाद पैट कमिंस घर लौट गए थे। फिर स्मिथ ने तीसरे टेस्‍ट में कमान संभाली और ऑस्‍ट्रेलिया को 9 विकेट की जीत दिलाकर सीरीज का स्‍कोर 1-2 किया था। ऑस्‍ट्रेलिया के हेड कोच एंड्रयू मैक्‍डोनाल्‍ड ने कहा, 'पैट और उनके परिवार के साथ हमारे विचार हैं। वो इस समय काफी मुश्किल प्रक्रिया से गुजर रहे हैं।'

15 खिलाड़‍ियों में से होगा चयन

क्रिकेट ऑस्‍ट्रेलिया ने पैट कमिंस के विकल्‍प की घोषणा नहीं की है। इसका मतलब है कि ऑस्‍ट्रेलिया को भारत के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में 15 खिलाड़‍ियों में से चयन करना होगा। पता हो कि तेज गेंदबाज झाय रिचर्डसन पहले ही हैमस्ट्रिंग चोट के कारण बाहर हो गए थे, जिसके बाद नाथन ऐलिस को उनके विकल्‍प के रूप में शामिल किया गया था।

एक मजेदार बात निकलकर सामने आई है कि ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने पिछले पांच वनडे में चार कप्‍तानों को आजमाया है। आरोन फिंच ने सितंबर में न्‍यूजीलैंड के खिलाफ कप्‍तानी की थी। कमिंस को तब फिंच का उत्‍तराधिकारी बनाया गया। हालांकि, जब इंग्‍लैंड के खिलाफ नवंबर में दूसरे मैच में पैट कमिंस को आराम दिया गया तो जोश हेजलवुड ने जिम्‍मेदारी संभाली।

वर्ल्‍ड कप के लिहाज से सीरीज महत्‍वपूर्ण

भारत और ऑस्‍ट्रेलिया के लिए इस साल अक्‍टूबर-नवंबर में होने वाले 50 ओवर वर्ल्‍ड कप के लिहाज से यह सीरीज महत्‍वपूर्ण रहने वाली है। ऑस्‍ट्रेलियाई टीम में ऑलराउंडर्स की भरमार है। इसके अलावा डेविड वॉर्नर और एश्‍टन आगर टीम में लौट आए हैं। ग्‍लेन मैक्‍सवेल भी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम का हिस्‍सा हैं, जो पैर की चोट के बाद वापसी कर रहे हैं।

ऑस्‍ट्रेलिया का वनडे स्‍क्‍वाड इस प्रकार है:

डेविड वॉर्नर, ट्रेविस हेड, स्‍टीव स्मिथ (कप्‍तान), मार्नस लाबुशेन, मिचेल मार्श, मार्कस स्‍टोइनिस, एलेक्‍स कैरी, ग्‍लेन मैक्‍सवेल, कैमरन ग्रीन, जोश इंग्लिस, शॉन एबट, एश्‍टन आगर, मिचेल स्‍टार्क, नाथन ऐलिस और एडम जंपा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.