Move to Jagran APP

स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने

स्मिथ ने टेस्ट क्रिकेट में ये अहम मुकाम हासिल किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 05 Jan 2018 07:09 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jan 2018 10:31 AM (IST)
स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने
स्टीव स्मिथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज बने

सिडनी। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने एक और उपलब्धि हासिल की और शतक की ओर बढ़ रहे उस्मान ख्वाजा के साथ मिलकर इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें व अंतिम एशेज टेस्ट के दूसरे दिन अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। स्मिथ ने 111 पारियों में अपने 6000 टेस्ट रन पूरे किए। सबसे कम पारियों में यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दूसरे बल्लेबाज बने। इस मामले में उनसे आगे सिर्फ दिग्गज डॉन ब्रैडमैन हैं, जबकि स्मिथ ने वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स की बराबरी की।

loksabha election banner

टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 6000 रन-

डॉन ब्रैडमैन, ऑस्ट्रेलिया, 68 पारी

स्टीव स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया, 111 पारी

गैरी सोबर्स, वेस्टइंडीज, 111 पारी

वाली हैमंड, इंग्लैंड, 114 पारी

लेन हटन, इंग्लैंड, 116 पारी

केन बेरिंगटन, इंग्लैंड, 116 पारी

कुमार संगाकारा, श्रीलंका, 116 पारी

सुनील गावस्कर, भारत, 117 पारी

विव रिच‌र्ड्स, वेस्टइंडीज, 120 पारी

सचिन तेंदुलकर, भारत, 120 पारी

इस सीरीज में इस टेस्ट से पहले तक तीन शतक जड़कर स्मिथ ने इंग्लैंड की काफी मुसीबतें बढ़ाई हैं और उनकी क्षमता को देखा जाए तो वह एक और शतक की ओर बढ़ते हुए नजर आ रहे हैं। दूसरे दिन स्टंप तक स्मिथ ने नाबाद 44 रन बनाए थे, जबकि ख्वाजा सीरीज में अपना सर्वाधिक स्कोर बनाकर 91 रन पर नाबाद थे। इसके चलते इंग्लैंड के 346 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में दो विकेट पर 193 रन बना लिए थे। हालांकि, इंग्लैंड अभी भी 153 रन आगे है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के पास आठ विकेट सुरक्षित हैं।

स्मिथ इस सीरीज में अब तक 162 की औसत से 648 रन बना चुके हैं। ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने स्मिथ के बारे में कहा, 'हमें इस बात की राहत है कि वह हमारी टीम में हैं, इसलिए हमें उनको गेंदबाजी नहीं करनी पड़ती है। उन्होंने जो बड़ी पारियां खेलीं, वो वाकई अहम थीं। ब्रिस्बेन और पर्थ में उनकी पारियों ने मैच जिताए, जबकि मेलबर्न में उन्होंने मैच बचाने वाली पारी खेली। यह अविश्वसनीय है और मुझे लगता है कि वह दोनों टीमों के बीच अहम अंतर साबित हुए हैं।'

कैमरोन बेनक्रोफ्ट और डेविड वार्नर की सलामी जोड़ी के पवेलियन लौटने के बाद स्मिथ और ख्वाजा की जोड़ी अब तक नाबाद 107 रन की साझेदारी निभा चुकी है। बेनक्रोफ्ट सिर्फ सात गेंदों का सामना कर सके। उन्हें स्टुअर्ट ब्रॉड ने बोल्ड किया। वार्नर ने सीरीज में अपना चौथा अर्धशतक बनाया, लेकिन वह 56 रन के निजी स्कोर पर जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे।

ख्वाजा ने मोइन अली पर छक्का जड़कर सीरीज में अपना तीसरा अर्धशतक पूरा किया। 20 साल के मेसन क्रेन 90 वर्षो में इंग्लैंड के लिए पदार्पण टेस्ट खेलने वाले सबसे युवा स्पिनर बने। उन्होंने अपनी कलाई की स्पिन से स्मिथ और ख्वाजा दोनों को परेशान किया। हालांकि, वह अपने 17 ओवरों में 58 रन देने के बावजूद कोई विकेट नहीं ले सके।

इससे पहले इंग्लैंड का निचला क्रम लंच से पहले ही सिमट गया। टॉम कुर्रन ने 39 और मोइन अली ने 30 रन की पारियां खेलीं, जबकि स्टुअर्ट ब्रॉड ने दो छक्कों की मदद से 32 गेंदों पर 31 रन बनाए। पहले दिन 55 रन पर नाबाद लौटने वाले डेविड मलान 62 रन बनाकर आउट हुए। मिशेल स्टार्क की गेंद पर कप्तान स्मिथ ने एक हाथ से उनका शानदार कैच लपका। ऑस्ट्रेलिया की ओर से कमिंस ने 80 रन देकर चार विकेट झटके, जबकि स्टार्क और जोश हेजलवुड को दो-दो सफलताएं मिलीं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.