Move to Jagran APP

श्रीलंका पर द.अफ्रीका ने कसा शिकंजा, कुक ने जमाया शतक

पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट मैच के तीसरे दिन द. अफ्रीका ने श्रीलंका पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। स्टीफन कुक ने जमाया शतक।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Thu, 29 Dec 2016 11:50 AM (IST)Updated: Thu, 29 Dec 2016 12:06 PM (IST)
श्रीलंका पर द.अफ्रीका ने कसा शिकंजा, कुक ने जमाया शतक

पोर्ट एलिजाबेथ, जेएनएन। सेंट जॉर्जिया पार्क मैदान पर द. अफ्रीका और श्रीलंका के बीच खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन मेजबान टीम ने अपनी स्थिति मजबूत कर ली। स्टीफन कुक (117) की शानदार शतकीय पारी की बदौलत मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका पर 432 रनों की बढ़त ले ही है। दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान फाफ डू प्लेसिस 41 और क्विंटर डी कॉक 42 रन बनाकर नाबाद लौटे।

loksabha election banner

दक्षिण अफ्रीका ने अपनी पहली पारी के स्कोर 286 रनों के जवाब में श्रीलंका को पहली पारी में 205 रनों पर ढेर कर 85 रनों की बढ़त ले ली थी। इसके बाद मेजबानों ने अपनी दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक पांच विकेट के नुकसान पर 351 रन बनाते हुए अपनी बढ़त को 400 के पार पहुंचा दिया है।
दूसरे दिन के स्कोर सात विकेट पर 181 रन से आगे खेलने उतरी श्रीलंका कुल योग में तीसरे दिन 24 रनों का इजाफा ही कर पाई।

बढ़त के साथ अपनी दूसरी पारी खेलने उतरी मेजबान टीम को कुक और डीन एल्गर (52) ने शानदार शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 116 रन जोड़े। एल्गर को सुरंगा लकमाल ने आउट कर अपनी टीम को पहली सफलता दिलाई।

इसके बाद हाशिम अमला ने कुक का साथ दिया और दूसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 200 के पार पहुंचाया। अमला जब अपने अर्धशतक से दो रन दूर थे तभी नुवान प्रदीप ने उन्हें पगबाधा कर टीम को दूसरी सफलता दिलाई।

अमला का विकेट 221 रनों के कुल स्कोर पर गिरा। 178 गेंदों में 11 चौके लगाने वाले कुक को दुष्मांता चामिरा ने 245 के कुल योग पर अपना शिकार बनाया। ड्यूमिनी (25) और तेम्बा बावुमा (8) कुछ खास नहीं कर पाए। यहां से कप्तान प्लेसिस ने डी कॉक के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दिन का खेल खत्म होने तक कोई और विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों के बीच छठे विकेट के लिए 74 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

श्रीलंका की तरफ से धनंजय डी सिल्वा ने दो विकेट लिए। लकमाल, प्रदीप और चामिरा को एक-एक सफलता मिली।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.