Move to Jagran APP

इन वजहों से बेहद खास बन गया भारत-न्यूजीलैंड दूसरा वनडे, बने ये कमाल के रिकॉर्ड्स

भारत-न्यूजीलैंड दूसरे वनडे मैच में कई कमाल के आंकड़े सामने आए।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 26 Oct 2017 05:09 PM (IST)Updated: Fri, 27 Oct 2017 02:08 PM (IST)
इन वजहों से बेहद खास बन गया भारत-न्यूजीलैंड दूसरा वनडे, बने ये कमाल के रिकॉर्ड्स
इन वजहों से बेहद खास बन गया भारत-न्यूजीलैंड दूसरा वनडे, बने ये कमाल के रिकॉर्ड्स

 नई दिल्ली। पुणे वनडे में भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर तीन वनडे मैचों की सीरीज में वापसी की और 1-1 से बराबरी कर ली। इस मैच के दौरान कई ऐसे रिकॉर्ड्स बने जो बेहद दिलचस्प थे। दोनों ही टीमों के बल्लेबाजों और गेंदबाजों ने क्या-क्या रिकॉर्ड्स बनाए इसके बारे में आप भी जानिए। 

loksabha election banner

- भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेला गया ये 100वां वनडे मुकाबला था। साथ ही ये न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में भारत की 50वीं जीत थी। न्यूजीलैंड ने भारत के विरुद्ध अब तक कुल 44 मैच जीते हैं। एक मैच टाई रहा है जबकि पांच मैच बिना किसी नतीजे के खत्म हुआ। 

- वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ भुवनेश्वर कुमार ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 45 रन देकर तीन विकेट लिए। इससे पहले कीवी टीम के खिलाफ गेंदबाजी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 38 रन देकर एक विकेट था। ये प्रदर्शन उन्होंने नेपियर में 19 जनवरी 2014 को किया था। 

- भुवनेश्वर कुमार को वनडे में चौथी बार मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला। वनडे में कीवी टीम के खिलाफ ये उनका पहला मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड था। भारत में उन्हें पहली बार वनडे में ये अवॉर्ड मिला। 

- इस मैच में भारतीय तेंज गेंदबाजों ने कुल 6 विकेट लिए। इनमें से भुवी ने तीन, बुमराह ने दो और हार्दिक पांड्या ने एक विकेट लिए। इससे पहले भारतीय तेज गेंदबाजों ने वनडे में भारत में 6 या उससे ज्यादा विकेट लेने का कमाल 13 नवंबर 2014 को कोलकाता में श्रीलंका के खिलाफ किया था। इस मैच में भारतीय पेसर्स ने कुल आठ विकेट लिए थे। इनमें धवल कुलकर्णी ने चार, उमेश यादव ने दो और स्टुअर्ट बिन्नी ने भी दो विकेट लिए थे। 

- टिम साउथी ने रोहित शर्मा को वनडे मैचों में पांचवीं बार आउट किया। साउथी से ज्यादा रोहित को वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा 7 बार श्रीलंका के गेंदबाज एंजेलो मैथ्यूज ने किया है। उन्होंने 27 वनडे मैचों में रोहित को 7 बार आउट किया। 

- दिनेश कार्तिक ने अपने वनडे करियर का नौवां अर्धशतक लगाया। उन्होंने 92 गेंदों पर नाबाद 64 रन की पारी खेली। भारतीय धरती पर वनडे में ये उनका दूसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। भारत में वनडे में उनकी सर्वश्रेष्ठ पारी 79 रन की है जो उन्होंने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में द. अफ्रीका के खिलाफ बनाई थी। 

- ट्रेंट बोल्ट ने इस मैच में 10 ओवर गेंदबाजी की और उन्हें कोई विकेट नहीं लिया साथ ही उन्होंने 54 रन दिए। ये भारत के खिलाफ वनडे में दूसरा मौका था जब उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। इससे पहले 23 अक्टूबर 2016 को मोहाली में उन्होंने 10 ओवर में 73 रन दिए थे और उन्हें एक भी विकेट नहीं मिला था। 

- भारतीय ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन ने 84 गेंदों पर 68 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड के खिलाफ छह वनडे मैचों में ये उनका पहला अर्धशतक था। वैसे ये उनके वनडे करियर का 22वां अर्धशतक था। भारत में वनडे में 1000 रन पूरे करने वाले वो 23 वें बल्लेबाज बन गए। भारत में उन्होंने अब तक खेले 25 वनडे मैचों में 43.54 की औसत से 1045 रन बनाए हैं। इसमें तीन शतक और सात अर्धशतक शामिल हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.