Move to Jagran APP

वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल पर लगा फिक्सिंग का आरोप, श्रीलंका करेगा आपराधिक जांच

2011 के विश्व कप फाइनल फिक्सिंग आरोपों में श्रीलंका की सरकार ने आपराधिक जांच का आदेश दे दिया है।

By Vikash GaurEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 11:00 AM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 11:00 AM (IST)
वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल पर लगा फिक्सिंग का आरोप, श्रीलंका करेगा आपराधिक जांच

कोलंबो, एजेंसी। श्रीलंका के पूर्व खेल मंत्री महिंदानंद अलुथगामगे (Mahindananda Aluthgamage) ने दावा किया कि श्रीलंका ने भारत को जीत दिलाने के लिए विश्व कप 2011 के फाइनल को बेच दिया था। इस मामले में श्रीलंकाई सरकार ने आरोपों की आपराधिक जांच के आदेश दे दिए हैं। खेल मंत्रालय के सचिव केडीएस रुवाचंद्र ने एएफपी न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा है, "आपराधिक जांच शुरू हो गई है।"

loksabha election banner

इस महीने की शुरुआत में यह मुद्दा उछाला गया था, जब स्थानीय टीवी चैनल के साथ एक साक्षात्कार में अलुथगामगे (जो उस समय श्रीलंका के खेल मंत्री थे) ने कहा कि भारत और श्रीलंका के बीच 2011 विश्व कप फाइनल फिक्स किया गया था। अलुथगामगे ने कहा था, "आज मैं आपको बता रहा हूं कि हमने 2011 का विश्व कप बेचा, मैंने यह कहा था जब मैं खेल मंत्री था।"

समाचार एजेंसी एएफपी ने श्रीलंका से स्थानीय रिपोर्टों का हवाला देते हुए यह भील दावा किया था कि श्रीलंका के पूर्व कप्तान अरविंदा डिसिल्वा (2011 के फाइनल के लिए टीम के मुख्य चयनकर्ता थे) को मंगलवार को जांचकर्ताओं के साथ साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था।

हाल ही में संडे टाइम्स के एक कॉलम में डिसिल्वा ने आरोपों का खंडन किया था और एसएलसी, बीसीसीआइ और आइसीसी से इस विषय पर किसी भी संदेह को दूर करने के लिए मामले की जांच करने का आग्रह किया था। उन्होंने अपने कॉलम में लिखा था, "हम झूठ के साथ लोगों को हर समय दूर नहीं होने दे सकते। मैं सभी से अनुरोध करता हूं, आइसीसी, बीसीसीआइ और एसएलसी तुरंत इसकी जांच करे।"

2011 विश्व कप फाइनल में श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा ने टॉस जीतने के बाद बल्लेबाजी करने का चुनाव किया। महेला जयवर्धने ने शानदार शतक बनाया और भारत को 275 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के लिए कहा गया। गौतम गंभीर (97) और उसके बाद कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (91) के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने ट्रॉफी जीतने के लिए 6 विकेट शेष रहते लक्ष्य हासिल किया। 1983 के बाद भारत ने दूसरी बार विश्व कप जीता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.