Move to Jagran APP

INDvSL टॉस का सच आया सामने, दैनिक जागरण ने इसलिए नहीं चलाई खबर

सामने आया भारत व श्रीलंका टी20 टॉस का सच।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 09 Sep 2017 04:45 PM (IST)Updated: Sun, 10 Sep 2017 09:13 AM (IST)
INDvSL टॉस का सच आया सामने, दैनिक जागरण ने इसलिए नहीं चलाई खबर
INDvSL टॉस का सच आया सामने, दैनिक जागरण ने इसलिए नहीं चलाई खबर

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत व श्रीलंका के बीच बुधवार को खेले गए एकमात्र टी20 मुकाबले में टॉस को लेकर काफी बवाल खड़ा हुआ था। कई जगह ये खबर आई थी कि इस मैच के पहले जो टॉस हुआ था उसे श्रीलंका ने जीता था लेकिन उस वक्त पिच पर मौजूद प्रजेंटर मुरली कार्तिक ने कहा कि विराट कोहली ने टॉस जीता है उनसे पूछा कि वह पहले गेंदबाजी करना चाहते हैं या बल्लेबाजी।

loksabha election banner

टॉस को लेकर कई साइट्स पर वीडियो भी जारी किया गया था। कहा जा रहा था कि वीडियो में रेफरी ने कहा कि श्रीलंका ने टॉस (टेल) जीता है, लेकिन मुरली कार्तिक ने कहा कि भारत (हेड) ने टॉस जीता है। अब ये साबित हो गया है कि उस वीडियो में जो कुछ भी दिखाया गया था, वह एडिटेड वीडियो था। 

दैनिक जागरण ने अन्य वेबसाइट की तरह इस खबर को बिना सोचे-समझे नहीं चलाया। हमारे संपादकीय विभाग में इस बात को लेकर बहस हुई थी कि खबर चलाई जाए या नहीं। और आखिरकार हम इस नतीजे पर पहुंचे कि अगर मैच प्रजेंटर से सुनने में गलती हो गई थी तो मौके पर मौजूद मैच रेफरी उसी समय प्रजेंटर कार्तिक को रोक सकते थे। वह बता सकते थे कि टॉस किसने जीता है। किसी भी मैच में टॉस काफी अहम होता है और कई बार मैच के नतीजे भी तय करता है। अगर रेफरी इस बात को कहने से चूक गए थे तो श्रीलंका के कप्तान उपुल थरंगा भी बता सकते थे कि उन्होंने टॉस जीता है। इन्हीं सब पहलुओं पर विचार करने के बाद हमने इस खबर को नहीं चलाया।  

अब श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड के कहने के बाद यह बात साफ हो गई है कि इस मैच में टॉस विराट कोहली ने ही जीता था। इसी के साथ दैनिक जागरण का इस खबर पर संयम दिखाना एक बार फिर सही साबित हुआ। इस बात को खुद श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने कहा है कि मैच रेफरी ने कहा था कि 'हेड्स, इंडिया'। मैच रेफरी द्वारा साफ किए जाने के बाद कि भारत ने ही टॉस जीता है मुरली कार्तिक ने विराट को पहले बातचीत के लिए बुलाया।  

इससे पहले जो एडिटेड वीडियो सामने आया था उसमें मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट की आवाज साफ नहीं आ रही थी है कि उन्होंने हेड कहा है या टेल। वहां मौजूद प्रजेंटर मुरली कार्तिक ने साफ किया है कि भारत ने ही टॉस जीता था और मैच रेफरी ने विराट की तरफ देखते हुए उस फैसले के बारे में बताया था।

दोनों देशों के बीच हुए इस मैच के टॉस को लेकर इतनी अफवाहें सामने आ गई थीं कि यह भी कहा जा रहा था कि श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड इस मामले में शिकायत करने पर भी विचार कर रहा है। इन्हीं अफवाहों को दूर करने के लिए श्रीलंकाई क्रिकेट बोर्ड ने ट्वीट करके यह साफ किया कि टॉस भारत के फेवर में गया था।

आपको याद दिला दें कि इस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। हालांकि श्रीलंकाई कप्तान का भी यही कहना था कि अगर वो भी टॉस जीतते तो पहले गेंदबाजी का ही फैसला करते। इस मैच को भारत ने 7 विकेट से जीता था और भारत ने इतिहास रचते हुए पहली बार विदेशी सरजमीं पर क्रिकेट के तीनों प्रारूपों के मैच में श्रीलंका का क्लीन स्वीप किया था। भारत ने ये क्रिकेट दौरा 9-0 से जीता था। इसमें 3 टेस्ट मैच, 5 वनडे मैच और 1 टी-20 मैच शामिल है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.