जोहानसबर्ग, प्रेट्र। भारत में वनडे सीरीज रद्द होने के बाद दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीम अपने घर लौट चुकी है और अब खिलाड़ियों को कोराना वायरस के खतरे की वजह से अगले 14 दिनों तक एकांतवास में रहना होगा। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) अपने खिलाड़ियों के साथ किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहता है। इसीलिए उसने खिलाड़ियों से एकांतवास में रहने के लिए कहा है।

सीएसए के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. शुएब मांजरा ने कहा कि हमने खिलाड़ियों को सलाह दी कि वे अगले 14 दिनों तक खुद को सामाजिक दायरे से दूर रखें। मैं मानता हूं कि उन्हें सुरक्षित रखने के लिए यही सही तरीका है। हम यह भी ध्यान रखेंगे कि सभी सदस्य तय प्रोटोकॉल का गंभीरता से पालन कर रहे हैं या नहीं। अगर किसी खिलाड़ियों में इस घातक वायरस के लक्षण दिखेंगे तो उनकी जांच की जाएगी।

गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीकी टीम भारत दौर पर 3 वनडे मैच खेलने के लिए गई थी। पहला मैच (12 मार्च) बारिश की भेंट चढ़ गया था और बाकी दो मैच को कोरोना वायरस के घातक प्रकोप के चलते रद घोषित कर दिया गया था। इसके बाद मंगलवार को अफ्रीकी टीम कोलकाता से दुबई के रास्ते स्वदेश आई थी। वैसे भारत व साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज के बारे में कहा गया है कि इस सीरीज को स्थगित किया गया है और भविष्य में इसका आयोजन किया जा सकता है। हालांकि ये कब होगा इसके बारे में कुछ साफ नहीं है। 

कोरोना वायरस की वजह से भारत-साउथ अफ्रीका वनडे सीरीज तो रद हुई ही इसकी वजह से 29 मार्च को शुरू होने वाला आइपीएल भी 15 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। अब आइपीएल कब शुरू होगा इसे लेकर कुछ साफ नहीं हुआ है। बीसीसीआइ ने स्थिति पर नजर बना रखी है और उसके आधार पर ही कोई निर्णय लिया जाएगा। कोरोना की वजह से सिर्फ क्रिकेट ही नहीं बल्कि दुनिया में खेले जाने वाले हर खेल को ही सुरक्षा के मद्देनजर स्थगित किया जा रहा है। 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस