दुबई, प्रेट्र। आइसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की धाकड़ बल्लेबाज स्मृति मंधाना दुनिया की नंबर एक महिला बल्लेबाज बन गई हैं। इन दिनों शानदार फॉर्म में चल रही मंधाना को दो स्थान का फायदा हुआ और वो पहले नंबर पर पहुंच गईं हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज में उन्होंने अपना चौथा वनडे शतक लगाया और एक मैच में नाबाद 90 रन की पारी खेली। अपने इस खेल के दम पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के एश्ले पैरी और मेग लेनिंग को पीछे छोड़ते हुए ये उपबल्धि हासिल की।

इन दिनों मंधाना वनडे क्रिकेट में कमाल की फॉर्म में चल रही हैं। वर्ष 2018 की शुरुआत से लेकर अब तक खेले 15 वनडे मैचों में उन्होंने दो शतक और आठ अर्धशतकीय पारी खेली है। न्यूजीलैंड की कप्तान एमी ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में अच्छी बल्लेबाजी की थी और इसके दम पर वो चौथे नंबर पर आ गई हैं। वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज को एक स्थान का नुकसान हुआ है। न्यूजीलैंड की पूर्व कप्तान सूजी बेट्स हैमिल्टन में लगाए अपने अर्धशतक के दम पर छठे स्थान पर आ गई हैं। टॉप टेन बल्लेबाजों में दक्षिण अफ्रीका की लिजले ली, इंग्लैंड की टैमी ब्लूमाउंट, वेस्टइंडीज की स्टेफनी टेलर, और श्रीलंका की चमारी अट्टापट्टू शामिल हैं। 

भारतीय टीम की युवा खिलाड़ी जेमिमा रोड्रिग्ज जिन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले वनडे में नाबाद 81 रन की पारी खेली थी वो रैंकिंग में 61 वें स्थान पर आ गई हैं। उन्हें 64 स्थान का फायदा हुआ है। पिछले वर्ष वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने वाली जेमिमा ने अब तक सिर्फ सात वनडे मैच खेले हैं। 

गेंदबाजी रैंकिंग की बात करें तो भारतीय स्पिनर पूनम यादव और दिप्ती शर्मा ने पांच स्थान का छलांग लगाया है और आठवें व नौवें नंबर पर पहुंच गई हैं। पूनम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में छह विकेट लिए थे जबकि दिप्ती को चार विकेट मिले थे। इस वनडे सीरीज में पांच विकेट लेने वाली एकता बिश्ट 13वें स्थान पर आ गई हैं। झूलन गोस्वामी अब चौथे स्थान पर आ गई हैं। झूलन भारत की तरफ से गेंदबाजी में सबसे टॉप रैंक हासिल करने वाली गेंदबाज हैं। पाकिस्तान की सना मीर, ऑस्ट्रेलिया की मेगन शट, और दक्षिण अफ्रीका की मैरीजाने कैप झूलन से उपर हैं। 

महिला ऑलराउंडर रैंकिंग में एश्ले पैरी नंबर एक पर हैं जबकि न्यूजीलैंड की सोफी डेविने नौवें नंबर पर आ गई हैं। इंडीज की डेंड्रा डोटिन दसवें नंबर पर हैं। 

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप