Move to Jagran APP

IPL की नंबर 2 टीम का सफर नहीं रहा है आसान, शुरू से लगते रहे हैं झटके

IPL 10 में पुणे की टीम का ऐसा रहा सफर...

By Bharat SinghEdited By: Published: Mon, 15 May 2017 03:30 PM (IST)Updated: Tue, 16 May 2017 09:43 AM (IST)
IPL की नंबर 2 टीम का सफर नहीं रहा है आसान, शुरू से लगते रहे हैं झटके
IPL की नंबर 2 टीम का सफर नहीं रहा है आसान, शुरू से लगते रहे हैं झटके

नई दिल्ली, भारत सिंह। आइपीएल 10 में प्लेऑफ मुकाबलों से पहले 18 अंक लेकर दूसरे नंबर पर रही पुणे की टीम का सफर इस आइपीएल में उतार-चढ़ाव भरा रहा है। एक बार तो पुणे के फैंस को लग रहा था कि उनकी टीम प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी, लेकिन टीम ने सही समय में रंग में आकर प्लेऑफ तक का सफर तक किया। 

loksabha election banner

प्लेऑफ में पुणे का अगला मैच 16 मई को क्वालीफायर 1 में मुंबई की टीम के साथ होगा। अगर पुणे इस मैच में जीत जाती है तो वह सीधे फाइनल में पहुंच जएगी। अगर पुणे को इस मुकाबले में हार का सामना भी करना पड़ा तो उसके पास हैदराबाद और कोलकाता के बीच 17 मई को होने वाले एलिमिनेटर मैच के विजेता से मैच खेलकर फाइनल में आने का दूसरा मौका भी मौजूद रहेगा।

देखिए कैसा रहा है आइपीएल में पुणे का सफर-

अपना आखिरी आइपीएल खेल रही है पुणे

आपको बता दें कि पुणे का यह दूसरा आइपीएल है और यह आखिरी भी हो सकता है। आइपीएल में अगले साल चेन्नई और राजस्थान की टीमें वापसी कर रही हैं और ताजा जानकारी के मुताबिक आइपीएल में केवल आठ ही टीमें रखी जाएंगी। इस लिहाज से पुणे और गुजरात को बाहर का रास्ता देखना पड़ेगा। 

खबरों में बने रहे पूर्व कप्तान धौनी

पुणे ने इस आइपीएल में 14 में से 9 मैच जीते हैं। पुणे की टीम आइपीएल से पहले ही चर्चाओं में आ गई थी, जब पुणे के मैनेजमेंट ने अचानक महेंद्र सिंह धौनी से कप्तानी लेकर ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट कप्तान स्टीव स्मिथ को सौंप दी थी। इसके बाद धौनी भी अपने खराब प्रदर्शन को लेकर सवालों के घेरे में रहे। हालांकि, उन्होंने एक अर्धशतक और शानदार विकेटकीपिंग के जरिए अपने आलोचकों को कुछ समय के लिए शांत रखा। धौनी पंजाब के खिलाफ मैच में आइपीएल में 100 शिकार करने वाले दूसरे विकेटकीपर बन गए हैं। 

बल्लेबाजी में दिखाए अच्छे हाथ

पुणे की टीम के बल्लेबाज ऑरेंज कैप की रेस में शामिल रहे हैं। कप्तान स्टीव स्मिथ ने 13 मैचों में 420 रन बनाए हैं। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 84 रन रहा है। राहुल त्रिपाठी के 12 मैचों में 388 रन हैं और उनका बेस्ट स्कोर 93 रन रहा है। आइपीएल के सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने 12 मैचों में 316 रन बनाए और वह टीम की ओर से शतक लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज भी रहे। उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 103 रन रहा। अजिंक्य रहाणे के योगदान को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। उन्होंने 14 मैचों में 282 रन बनाए और उनका बेस्ट स्कोर 60 रन रहा।

गेंदबाजी में किया कमाल

बेन स्टोक्स पर महंगा दांव लगाने के अलावा पुणे ने आइपीएल नीलामी में नहीं बिके दुनिया के नंबर 1 वनडे और टी 20 गेंदबाज इमरान ताहिर को खरीदकर समझदारी का परिचय दिया। ताहिर ने 12 मैचों में 18 विकेट लेकर टीम के सफर में अहम भूमिका निभाई। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18 रन देकर 3 विकेट रहा। जयदेव उनादकट ने 10 मैचों में 21 विकेट लिए और वह इस आइपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भुवनेश्वर के बाद दूसरे नंबर पर हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 30 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है। बेन स्टोक्स ने अपनी उपयोगिता गेंदबाजी में भी साबित की और उन्होंने 12 मैचों में 12 विकेट लिए और 18 रन देकर 3 विकेट लेना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। 

चोट से भी परेशान रही पुणे

पुणे की टीम खिलाड़ियों की चोट से भी परेशान रही। चोटिल रविचंद्रन अश्विन आइपीएल का एक भी मैच नहीं खेल सके। फाफ डु प्लेसिस भी पहले चोट और फिर व्यक्तिगत कारणों से आइपीएल के केवल 2 मैच ही खेल सके। 

आइपीएल की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.