नई दिल्ली, जेएनएन। Sanju Samson Team India: करीब 5 साल के लंबे समय के बाद विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन को भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया है। साल 2015 में अपना एकमात्र टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले संजू सैमसन को श्रीलंका के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के आखिरी मुकाबले में बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में जगह मिली है, जबकि रिषभ पंत को प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया है।

दाएं हाथ के बल्लेबाज संजू सैमसन ने 19 जुलाई 2015 को जिम्बाब्वे के खिलाफ अपनी अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। उस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे और टीम इंडिया को जिम्बाब्वे जैसी कमजोर टीम के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। उस मुकाबले में संजू सैमसन को भी निचले क्रम पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला था, लेकिन वे टीम को मुश्किल से नहीं निकाल पाए थे। यहां तक कि उन्होंने बेहद की धीमी पारी खेली थी।

लंबे समय तक नहीं मिली टीम में जगह

संजू सैमसन ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 24 गेंदों में 1 चौके की मदद से 19 रन की पारी खेली थी। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 79.17 का रहा था, जो कि इतनी गेंद खेलने के बावजूद बहुत कम है। यही वो एकमात्र मैच है, जिसे भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हारा था। इसके बाद से संजू सैमसन को टीम इंडिया में मौका नहीं मिला, लेकिन लगातार घरेलू स्तर पर शानदार प्रदर्शन करने वाले संजू सैमसन आखिरीकार जगह बनाने में कामयाब रहे।

भारतीय टीम ने इस मुकाबले के लिए कुल 3 बदलाव किए, जिसमें रिषभ पंत की जगह संजू सैमसन, कुलदीप यादव की जगह युजवेंद्र चहल और ऑलराउंडर शिवम दुबे की जगह मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज मनीष पांडे को टीम में जगह मिली। भारतीय टीम का इस टी20 सीरीज का ये आखिरी मुकाबला है। इसके बाद भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20, वनडे और टेस्ट सीरीज उसी की सरजमीं पर खेलनी है। 

श्रीलंका के खिलाफ तीसरे T20I मैच के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), मनीष पांडे, वाशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर।

Posted By: Vikash Gaur

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस