Move to Jagran APP

अगले चार साल के लिए अमर हो गए सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड कप के ये महारिकॉर्ड

World Cup 2019 क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड कप के कई महारिकॉर्ड अगले साल 4 साल के लिए अमर हो गए हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 10:18 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 12:33 PM (IST)
अगले चार साल के लिए अमर हो गए सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड कप के ये महारिकॉर्ड
अगले चार साल के लिए अमर हो गए सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड कप के ये महारिकॉर्ड

नई दिल्ली, जागरण स्पेशल। ICC Cricket World Cup 2019: टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज सलामी बल्लेबाज और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड कप के कई महारिकॉर्ड अगले साल 4 साल के लिए अमर हो गए हैं। हालांकि, वर्ल्ड कप 2019 में टीम इंडिया के उपकप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा इनके करीब पहुंचे हैं लेकिन पार नहीं कर पाए हैं।

loksabha election banner

दाएं हाथ के बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के वर्ल्ड कप के विश्व रिकॉर्ड्स में एक टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने के साथ-साथ वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड शामिल है। इसके अलावा वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड अभी भी सचिन तेंदुलकर के नाम है। 

दरअसल, टीम इंडिया के लिए सचिन तेंदुलकर ने 6 वर्ल्ड कप खेले हैं। इनमें से साल 2003 में सचिन तेंदुलकर ने एक वर्ल्ड कप में 673 रन बनाए थे जो आज तक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। ये वर्ल्ड कप अब अगले 4 साल के लिए अमर हो गया है क्योंकि अगला वर्ल्ड कप 2023 में खेला जाएगा तभी किसी खिलाड़ी के पास इस रिकॉर्ड को तोड़ने का मौका होगा। 

हैरान करने वाली बात ये है कि वर्ल्ड कप के 12 सीजन के इतिहास में कभी भी एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा बनाए गए रन का रिकॉर्ड 9 साल ज्यादा नहीं रहा है। लेकिन 2011 में आखिरी वर्ल्ड कप खेलने वाले सचिन तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड 20 तक अटूट है। इससे के करीब रोहित शर्मा और ़डेविड वार्नर पहुंचे लेकिन पार नहीं कर पाए। 

एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन 

सचिन तेंदुलकर 673 रन - वर्ल्ड कप 2003

मैथ्यू हेडन 659 रन - वर्ल्ड कप 2007

रोहित शर्मा 648 रन - वर्ल्ड कप 2019

डेविड वार्नर 647 रन - वर्ल्ड कप 2019 

वर्ल्ड कप में एक खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर 6 शतक

रोहित शर्मा 6 शतक

कुमार संगाकारा 5 शतक

रिकी पोंटिंग 5 शतक

डेविड वार्नर  4 शतक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.