Move to Jagran APP

EXCLUSIVE: रितेंदर सिंह सोढ़ी ने विश्व कप के लिए चुनी भारतीय टीम, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

दैनिक जागरण के दिए खास इंटरव्यू में पूर्व भारतीय क्रिकेटर रितेंदर सिंह सोढ़ी ने विश्व कप टीम का चयन किया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 13 Apr 2019 06:42 PM (IST)Updated: Sun, 14 Apr 2019 12:21 AM (IST)
EXCLUSIVE: रितेंदर सिंह सोढ़ी ने विश्व कप के लिए चुनी भारतीय टीम, इन खिलाड़ियों को मिली जगह
EXCLUSIVE: रितेंदर सिंह सोढ़ी ने विश्व कप के लिए चुनी भारतीय टीम, इन खिलाड़ियों को मिली जगह

निखिल शर्मा, नई दिल्ली। विश्व कप के लिए टीम इंडिया का चयन सोमवार को होना है। 30 मई से इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए टीम में कौन से खिलाड़ी होंगे, यह इस समय चर्चा का विषय है। कुछ खिलाडि़यों का चयन पक्का है, लेकिन एक दो स्थानों के लिए खिलाडि़यों में प्रतिस्पर्धा रहेगी। सन 2000 में विश्व कप जीतने वाली अंडर-19 टीम के उप कप्तान और भारत के लिए कई वनडे खेलने वाले तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर रितेंदर सिंह सोढ़ी ने दैनिक जागरण को अपनी 15 सदस्यीय टीम बताई। इससे पहले हमने आपको प्रवीण कुमार के अंतिम-15 खिलाडि़यों के बारे में बताया था। प्रवीण कुमार ने जहां दिनेश कार्तिक को दूसरे विकेटकीपर और रवींद्र जडेजा को तीसरे स्पिनर के तौर पर अपनी टीम में रखा था तो वहीं सोढ़ी को दूसरे विकेटकीपर के रूप में पंत पर भरोसा है। वह रवींद्र जडेजा की जगह विजय शंकर को अंतिम-15 में चाहते हैं। यही नहीं वह अंतिम-11 में भुवनेश्वर पर मुहम्मद शमी को तरजीह दे रहे हैं।

loksabha election banner

पहला ओपनर-शिखर धवन

विश्व कप शुरू होने से ठीक पहले शिखर धवन फॉर्म में लौट आए हैं। यह भारतीय टीम के लिए एक अच्छी खबर है। आइपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ धवन ने नाबाद 97 रन की पारी खेली। इस पारी से उनमें आत्मविश्वास बढे़गा और इससे विश्व कप में टीम इंडिया को मदद मिलेगी।

दूसरा ओपनर-रोहित शर्मा

रोहित भी फॉर्म में लौट आए हैं और टीम इंडिया को शीर्ष क्रम पर उनकी जरूरत है। ऐसा इसीलिए क्योंकि वह अकेले ही टीम इंडिया को बड़े स्कोर तक पहुंचा सकते हैं। वह जब चलते हैं तो कोई भी गेंदबाज बेअसर हो जाता है। यही इस खिलाड़ी की खूबी है।

तीन नंबर-विराट कोहली (कप्तान)

नंबर तीन के लिए तो चर्चा करने की जरूरत ही नहीं है। इस स्थान पर टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली खेलेंगे। जो इस स्थान के लिए सबसे उपयुक्त बल्लेबाज हैं। आरसीबी टीम की असफलता का कोहली पर विश्व कप में कोई असर नहीं पड़ेगा। वह जब नीली जर्सी में उतरेंगे तो उनमें वही जोश दिखेगा।

नंबर-चार, अंबाती रायुडू

नंबर चार के बल्लेबाज के लिए बहुत चर्चा हो रही हैं। यह देखना होगा कि चयनकर्ता इस स्थान के लिए किसे चुनते हैं। मेरे लिए अंबाती रायुडू पहली पसंद होंगे। उन्होंने इस स्थान पर खुद को स्थापित किया था। ऐसे में उनका कुछ मैचों में नहीं चलना चयन नहीं होने की वजह नहीं बनना चाहिए। ऐसा इसीलिए भी क्योंकि टीम इंडिया ने उन्हें इस स्थान पर स्थापित करने के लिए समय दिया है। अब विश्व कप में इस स्थान को बदलना सही नहीं होगा।

नंबर पांच-केदार जाधव

केदार जाधव नंबर पांच के लिए बिल्कुल सटीक हैं। उनमें एक अच्छे फिनिशर की क्षमता है। चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए वह कई बार ऐसा कर भी चुके हैं। धौनी और जाधव मध्य क्रम में अहम भूमिका निभाएंगे। जाधव में टीम को किसी भी स्थिति में संभालने की कूव्वत है। ऐसे में उनको टीम में जगह मिलनी चाहिए।

नंबर छह-महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर)

महेंद्र सिंह धौनी तो विकेटकीपर के तौर पर सभी की पहली पसंद होंगे। वह ना सिर्फ विश्व के सबसे सफलतम फिनिशरों में से एक हैं, बल्कि उनके टीम में रहने से विराट कोहली को भी कप्तानी में मदद मिलेगी। इतना ही नहीं कुलदीप-चहल जैसे युवा स्पिनरों को भी वह विकेट के पीछे समय-समय पर सही निर्देश दे सकते हैं।

नंबर सात, हार्दिक पांड्या

तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर में हार्दिक पांड्या का टीम में चुना जाना तय है। हार्दिक चोट के बाद टीम इंडिया वापसी करेंगे, लेकिन इससे पहले उन्होंने आइपीएल में मंुबई इंडियंस के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपनी लय प्राप्त कर ली है। यह टीम इंडिया के लिए बहुत अच्छी बात है।

नंबर आठ, कुलदीप यादव

कुलदीप यादव ने पिछले इंग्लैंड दौरे पर काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। ऐसे में इसमें दो राय नहीं है कि कुलदीप विश्व कप टीम में होंगे। साथ ही पहले स्पिनर के तौर पर अंतिम-11 में शामिल रहेंगे। चाइनामैन कुलदीप यादव को खेलना विदेशी बल्लेबाजों के लिए मुश्किल साबित हो सकता है।

नंबर नौ, युजवेंद्रा सिंह चहल

आरसीबी की टीम आइपीएल में अच्छा नहीं कर रही, लेकिन इस टीम के लिए युजवेंद्रा सिंह चहल ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। अपनी लेग स्पिन और गुगली से चहल ने लगातार बल्लेबाजों को परेशान किया है। ऐसे में विश्व कप टीम में चहल जगह बनाते हैं। कुलदीप के साथ उनमें बल्लेबाजों को बांध कर रखने की क्षमता है, जो विश्व कप में टीम के लिए फायदेमंद होगी।

नंबर-10, मुहम्मद शमी

तेज गेंदबाज मुहम्मद शमी ने आइपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए दिखा दिया है कि वह किस लय में है। जसप्रीत बुमराह के साथ उनकी गेंदबाजी में साझेदारी देखने वाली होगी। जसप्रीत एक छोर से दबाव बना लेते हैं, लेकिन दूसरे छोर से टीम को ऐसे तेज गेंदबाज की जरूरत है जो बल्लेबाजों को खुलने का मौका नहीं दे। शमी में वो बात है।

नंबर-11, जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह ने हाल ही में ऑस्ट्रेलिया से घरेलू सीरीज में बेहद शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को मैच में वापसी भी कराई थी। ऐसे में विश्व कप टीम में बुमराह बेहद अहम होने वाले हैं। उनके रहने से टीम की गेंदबाजी विश्व के किसी भी बल्लेबाजी लाइन अप को परेशान कर सकती है।

अतिरिक्त तेज गेंदबाज, भुवनेश्वर कुमार

अतिरिक्त तेज गेंदबाज में भुवनेश्वर कुमार सबसे फिट हैं। सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इस आइपीएल में उनका प्रदर्शन इतना अच्छा नहीं रहा है, लेकिन देखा जाए तो भुवी में अनुभव की कमी नहीं है। वह पावरप्ले और डेथ ओवरों में अपनी चालाकी से बल्लेबाजों को मुश्किल में डाल सकते हैं। तेज पिचों पर एक स्पिनर की जगह भुवी को कभी भी अंतिम-11 में जगह दी जा सकती है।

अतिरिक्त ओपनर, केएल राहुल

आइपीएल में अगर कोई भारतीय बल्लेबाज अच्छी फॉर्म में है तो वह केएल राहुल ही हैं। राहुल को उनकी मेहनत का श्रेय विश्व कप टीम में जगह देकर देना चाहिए। खराब समय के बाद उन्होंने जबरदस्त वापसी है। अगर रायुडू चौथे नंबर पर नहीं चलते हैं तो राहुल को ओपनर की जगह नंबर चार के तौर पर भी खिलाया जा सकता है।

अतिरिक्त विकेटकीपर, रिषभ पंत

रिषभ पंत को टीम में लिया जाए या नहीं इस पर बहुत चर्चा चल रही है। मुझे लगता है कि इस युवा बल्लेबाज ने तीनों प्रारूपों में रन बनाकर अपनी उपयोगिता सिद्ध की है। विश्व कप में हमें ऐसे ही एक आक्रामक बल्लेबाज की आवश्यकता होगी। रिषभ अगर टीम में होंगे तो उन्हें कभी भी चौथे नंबर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। उनसे बेहतर अतिरिक्त विकेटकीपर कोई नहीं हो सकता है।

अतिरिक्त ऑलराउंडर, विजय शंकर

इंग्लैंड में पिचें तेज होंगी और मैं तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर को तरजीह दूंगा। इससे भारतीय टीम का संतुलन बहुत अच्छा हो जाएगा। ऐसे में अतिरिक्त ऑलराउंडर के तौर पर विजय शंकर टीम के लिए ठीक होंगे। उनके रहने से बल्लेबाजी और गेंदबाजी में एक अतिरिक्त ऑप्शन मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.