Move to Jagran APP

वेस्टइंडीज क्रिकेट में रामनरेश सरवन को मिली बड़ी जिम्मेदारी, चयनकर्ता की भूमिका में आएंगे नजर

क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान रामनरेश सरवन को वेस्टइंडीज मेन्स सीनियर और यूथ टीम का चयनकर्ता नियुक्त करने की घोषणा की है। चयन टीम का नेतृत्व क्रमश डेसमंड हेन्स और राबर्ट हेन्स कर रहे हैं।

By TaniskEdited By: Published: Sat, 08 Jan 2022 09:24 AM (IST)Updated: Sat, 08 Jan 2022 09:24 AM (IST)
वेस्टइंडीज क्रिकेट में रामनरेश सरवन को मिली बड़ी जिम्मेदारी, चयनकर्ता की भूमिका में आएंगे नजर
वेस्टइंडीज क्रिकेट में रामनरेश सरवन को मिली बड़ी जिम्मेदारी। (फोटो- एएनआइ)

नई दिल्ली, एएनआइ। क्रिकेट वेस्टइंडीज (CWI) ने वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान रामनरेश सरवन को वेस्टइंडीज मेन्स सीनियर और यूथ टीम का चयनकर्ता नियुक्त करने की घोषणा की है। चयन टीम का नेतृत्व क्रमश: डेसमंड हेन्स और राबर्ट हेन्स कर रहे हैं। रामनरेश सरवन वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान हैं, जो एक दशक से अधिक समय तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेले हैं। गुरुवार, 6 जनवरी को सीडब्ल्यूआई के बोर्ड आफ डायरेक्टर्स की बैठक के दौरान उनकी नियुक्ति की पुष्टि की गई। वह इस भूमिका पर ध्यान केंद्रित करने और हितों के टकराव से बचने के लिए गुयाना क्रिकेट बोर्ड के वरिष्ठ चयन पैनल के अध्यक्ष के रूप में अपनी वर्तमान भूमिका से हट जाएंगे।

loksabha election banner

सीडब्ल्यूआई के अध्यक्ष, रिकी स्केरिट ने कहा, 'मुझे यह पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि रामनरेश सरवन सीडब्ल्यूआई के मेन्स सीनियर और यूथ पैनल में चयनकर्ता के पद को स्वीकार करने के लिए सहमत हो गए हैं। वह जानते हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलता हासिल करने के लिए हमारे युवाओं के लिए क्या आवश्यक है। बोर्ड आफ डायरेक्टर्स को विश्वास है कि सरवन क्रिकेट प्रणाली के बहुत कुछ देंगे।

रामनरेश सरवन ने कहा, 'मैं चयन पैनल के सदस्य के रूप में वेस्टइंडीज क्रिकेट की फिर से सेवा करने का मौका देने के लिए सीडब्ल्यूआई और इसमें शामिल सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं क्रिकेट के खेल और विशेष रूप से वेस्टइंडीज क्रिकेट को लेकर भावुक हूं और इसके लिए योगदान देने के लिए कहन पर मैं संकोच नहीं करूंग। मैं अपने सहयोगियों, डेसमंड हेन्स और राबर्ट हेन्स और दो प्रमुख कोचों के साथ-साथ खेल के विकास में शामिल सभी लोगों के साथ काम करने के लिए उत्सुक हूं।'

बता दें कि सरवन 30 जून 2024 तक मेन्स सीनियर और यूथ सिलेक्शन पैनल्स के सदस्य होंगे, इस अवधि में चार आईसीसी ग्लोबल इवेंट्स, दो टी 20 वर्ल्ड कप (2022 और 2024), क्रिकेट वर्ल्ड कप (2023), और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल (2023) का आयोजन होगा। सरवन ने 2000 और 2013 के बीच वेस्टइंडीज के लिए 81 टेस्ट मैच, 181 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और 18 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले। उन्होंने टेस्ट में 5842 रन बनाए, जिसमें 15 शतक शामिव है। एकदिवसीय मैचों में 5804 रन बनाए, जिसमें पांच शतक शामिल हैं। वह उस वेस्टइंडीज टीम के सदस्य थे, जिसने 2004 में आईसीसी मेन्स चैंपियंस ट्राफी जीती थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.