नई दिल्ली, जेएनएन। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ इस वक्त नेशनल क्रिकेट अकादमी के डायरेक्टर की भूमिका निभा रहे हैं। भारतीय अंडर 19 और इंडिया ए की टीम को कोचिंग दे चुके द्रविड़ अब 16 देशों के युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए तैयार हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस बात का फैसला लिया है कि वह भारत में 16 देश के युवा खिलाड़ियों को ट्रेनिंग के लिए बुलाएगा।

लंदन में भारत सरकार द्वारा कॉमवेल्थ की बैठक में 19 अप्रैल 2018 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 देशों के लड़के और लड़कियों को लिए ट्रेनिंग कैंप के आयोजन की बात की घोषणा की थी। मोदी ने लंदन में कहा था कि भारत में 16 देशों के युवा लड़के और लड़कियों के ट्रेनिंग की व्यवस्था की जाएगी। उन सभी खिलाड़ियों को भारत से बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ भारत में सर्वश्रेष्ठ सुविधा में ट्रेनिंग करने का मौका मिलेगा।

NCA के हेड के तौर पर काम कर रहे राहुल द्रविड़ की निरगानी में इन सभी खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जाएगी। यह कैंप बेंगलुरू में अगले साल 1 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक लगाया जाएगा। 

बीसीसीआई ने पीएम मोदी की इस घोषणा के बाद विदेश मंत्रालय, खेल और युवा मामलों मंत्रालय से इस मामले में पहल करते हुए 18 लड़के 17 लड़कियों को चुना है। 16 देशों के इन खिलाड़ियों में बोस्तवाना, कैमरून, केन्या, मोजांबिक्यू, मॉरिशस, नामिबिया, नाइजीरिया, रवांडा, यूगांडा, जांबिया, मलेशिया, सिंगापुर, जमैका, त्रिनिदाद एंड टोबागो, फूजी और तन्जानिया जैसे देश के नाम शामिल हैं।

द्रविड़ की कोचिंग में युवाओं की प्रतिभा निखरी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ इंडिया ए और अंडर 19 टीम को कोचिंग दे चुके हैं। भारत ने 2017 में द्रविड़ की कोचिंग में अंडर 19 विश्व कप का खिताब जीता था। युवा खिलाड़ी रिषभ पंत, श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल और पृथ्वी शॉ भारतीय टीम के लिए खेल चुके हैं। 

 

Posted By: Viplove Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप